Connect with us
1598535506053

टिहरी गढ़वाल

मजबूर: ऐसा बैंक जहां मैनेजर देता हो कर्मचारी की सैलरी, जानिए कंहा हो रहा ऐसा

WhatsApp Image 2020 09 16 at 10.00.24

ajax loader

नरेंद्रनगर। वाचस्पति रयाल
दोगी,धमांदस्यूं व तथा पौड़ी जिले की ढांगू सहित तीन पट्टियों के लोगों ने केंद्रीय स्थल गूलर में स्थित भारतीय स्टेट बैंक की शाखा में भारी तादाद में एकत्रित होकर 4 सूत्री मांगों को लेकर धरना प्रदर्शन किया और महाप्रबंधक को संबोधित ज्ञापन शाखा प्रबंधक के माध्यम से प्रेषित किया ।


बता दें कि गूलर स्थित भारतीय स्टेट बैंक शाखा में फिलवक्त 21 से 25 हजार खाता धारक हैं। ग्राहकों की इतनी बड़ी संख्या पर भी बैंक में सिर्फ शाखा प्रबंधक सहित एक ही लिपिक तैनात है।
बता दें कि विगत कई वर्षों से स्टाफ की कमी से जूझ रहा यह बैंक शाखा काम की रफ्तार से पटरी पर नहीं आ पाया है।


यह भी उल्लेखनीय है कि इस सुदूर क्षेत्र में यह एकमात्र बैंक है जहां दोगी,धमांदस्यूं व पौडी़ जिले की ढांगू पट्टी सहित खाताधारकों की संख्या 21 से 25 हजार के बीच है।


ग्रामीण खाताधारकों को 40 से 70 किलोमीटर की दूरी तय कर बैंक के कामकाज से गूलर आना पड़ता है, लेकिन बैंक में स्टाफ कमी के चलते बैंक में कार्य न होने से गरीब खाताधारक ग्रामीणों को बैरंग उल्टे पांव घर लौटने को मजबूर होना पड़ता है।


इन तमाम समस्याओं से आज़िज आकर क्षेत्र के बैंक खाताधारकों ने स्टेट बैंक गूलर पहुंच कर उत्तराखंड क्रांति दल के केंद्रीय सचिव सरदार सिंह पुंडीर के नेतृत्व में धरना प्रदर्शन किया और महाप्रबंधक को संबोधित 4 सूत्री ज्ञापन शाखा प्रबंधक के माध्यम से प्रेषित किया।


प्रमुख मांगों में बैंक में स्टाफ की कमी दूर किए जाने, स्थान बागी और घेराधार में बैंक ग्राहक सेवा केंद्र खोले जाने, खाता धारकों की संख्या को देखते हुए बैंक व्यवस्था हेतु बैंक का आकार बढ़ाए जाने तथा जन-धन योजना के तहत खोले गए खातों का विस्तारीकरण किए जाने सहित अन्य मांगें भी शामिल हैं।


शाखा प्रबंधक अमन कुमार ने आश्वासन दिया कि बैंक में स्टाफ की कमी की वजह से पट्टी दोगी क्षेत्र के बागी और घेराधार में ग्राहक सेवा केंद्र खोले जाएंगे।


शाखा प्रबंधक ने मांगों से संबंधित ज्ञापन तत्काल महा प्रबंधक भारतीय स्टेट बैंक प्रधान कार्यालय देहरादून प्रेषित करने का आश्वासन दिया है।

शाखा प्रबंधक और लिपिक ने रखा है,निजी खर्चे पर एक कर्मचारी बैंक के काम के लिए



ग्राहकों की भारी संख्या और कार्य की अधिकता को देखते हुई शाखा प्रबंधक और लिपिक ने एक स्थानीय युवा को बैंक के कामकाज के लिए अपने निजी खर्चे पर रखा हुआ है,अपनी वेतन से ही दोनों बैंक कर्मी प्रति माह इस युवा को भुगतान करते हैं।

शाखा प्रबंधक का कहना है कि है कि बैंक में स्टाफ बढ़ाने के लिए वे कई बार पत्र जात प्रेषित कर चुके हैं, मगर लंबे समय के बाद भी अभी तक कोई कार्रवाई नहीं हो पाई है,


इसमें का नतीजा रहा है कि एक आस्था ने युवा को बैंक के कामकाज के लिए रखना पड़ा है, जिसे वेतन के रूप में अपनी वेतन से कटौती कर


आंदोलन का नेतृत्व संभाल रहे उत्त उसे भुगतान करना पड़ता है।
उत्तराखंड क्रांति दल के केंद्रीय सचिव सरदार सिंह पुंडीर ने कहा है कि बैंक की स्थिति सुधारने और ग्राहकों की सुविधाओं को देखते हुए यदि बैंक ग्राहकों और क्षेत्र वासियों के इस मांग पत्र पर कार्रवाई अमल में नहीं लाई गई तो क्षेत्र की जनता आंदोलन के लिए बाध्य होगी।


इस मौके पर मुंडाला ग्राम पंचायत के प्रधान- धीर सिंह चौहान,लोयल के दशरथ सिंह, जमोला के राजाराम गैरोला, मिंडाथ के उप प्रधान भवानंद रयाल,प्रवीण पुंडीर,पूर्व प्रधान दीवान सिंह जेठुडी़,जगदीश जेठुडी़,शरत सिंह चौहान,पूर्व प्रधान गोविंद सिंह दंवाण,लोड़सी के अनिल,सबल सिंह चौहान,वीजेन्द्र सिंह,पूर्व प्रमुख गुणानंद कुलियाल,क्यारा से क्षे०प०स० रसना देवी,बलवंत सिंह जेठुडी़,राकेश कुलियाल, नरेंद्र नगर विधानसभा युवा कांग्रेस अध्यक्ष विकास रयाल सहित बड़ी संख्या में लोग उपस्थित थे।

Continue Reading
Advertisement

More in टिहरी गढ़वाल

ट्रेंडिंग खबरें

Recent Posts

Like Facebook Page

उत्तराखंड

उत्तराखंड

देश

देश
To Top
0 Shares
Share via
Copy link
Powered by Social Snap