Connect with us

टिहरी गढ़वाल

ACHIEVEMENT: पहाड़ में आस्ट्रेलिया तकनीक से बन रही अंडर ग्राउंड सुरंग, नए साल पर मिलेगी ये सौगात

टिहरी। जिले में ऋषिकेश-गंगोत्री हाईवे 94 पर चंबा शहर के नीचे पहली अंडरग्राउंड सुरंग का निर्माणकार्य 2021 जनवरी के अंत तक पूरा हो जाएगा। इसको बनाने में बीआरओ ने सफलता हासिल कर ली है।

केंद्र सरकार की मदद से चारधाम परियोजना सड़क चौड़ीकरण के तहत चंबा बाजार में कई भवन और दुकानें आड़े आ रही थी, जिस पर भवन और दुकानों को टूटने से बचाने के लिए अंडरग्राउंड सुरंग बनाने के लिए हरी झंडी दी थी। जिसका निर्माण 2019 जनवरी में शुरू किया गया था।

आस्ट्रेलियाई तकनीक से 440 मीटर लंबी सुरंग का निर्माण कार्य अंतिम दौर में है। सुरंग के भीतर का कार्य पूरा होते ही नए साल 2021 में सुरंग को यातायात के लिए शुरू कर दिया जाएगा। टनल के दोनों ओर फुटपाथ और उस पर रेलिंग लगाई जा रही है। साथ ही सुरंग में रोशनी के लिए एलईडी लाइट भी लगाई जाएगी।

टनल से यातायात शुरू होने पर वाहनों का डायवर्ट होने से चंबा बाजार में आए दिन लग रहे जाम से मुक्ति मिलेगी। और चारधाम की यात्रा पर आने वाले देश-विदेश के यात्री इस टनल से गंगोत्री-यमुनोत्री आ जा सकेंगे।

बीआरओ के देखरेख में भारत कम्पनी इस टनल को पीक्यूसी विधि से बनाई जा रही है। टनल के अंदर पीक्यूसी (पेमेंट क्वालिटी कंक्रीट) की सड़क बनाई जा रही है। जिससे टनल के भीतर वाहनों के भारी लोड के बावजूद आस-पास कंपन नहीं होगा। सुरंग के भीतर पानी की निकासी के लिए अलग से दोनों तरफ नालियां बनाई जा रही हैं। इसे लगभग 40 करोड़ की लागत से बनाया जा रहा है।

उत्तराखंड की पहली अंडरग्राउंड सुरंग का निर्माण कार्य अंतिम चरण में है। सुरंग के भीतर लाइटिंग और पैदल रास्ता सहित सजावट का कार्य किया जा रहा है। इसे जनवरी अंत तक सुरंग यातायात के लिए खोलने का हर संभव प्रयास किया जा रहा है।

Continue Reading
Advertisement

More in टिहरी गढ़वाल

Advertisement

उत्तराखंड

उत्तराखंड
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

देश

देश
Advertisement
Advertisement

ट्रेंडिंग खबरें

Recent Posts

Like Facebook Page

To Top
error: Content is protected !!
2 Shares
Share via
Copy link
Powered by Social Snap