Connect with us
0CB8B6CC 9D7F 4EE0 BADA 47BE2E023FC4

बिग ब्रेकिंग न्यूज़ – उत्तरकाशी ज़िले में भारी बारिश से तबाही कई गाँव तबाह प्रशासन ने ख़ाली करवाया त्यूणी बाज़ार

ezgif.com resize

ajax loader

UT-उत्तरकाशी के सुदूरवर्ती ब्लॉक मोरी में रात को भारी बारिश के चलते गाड़-गधेरे उफान पर हैं।माकुड़ी , टिकोची , आराकोट है प्रभावित क्षेत्र।
मोरी इलाके के आराकोट में 3 व्यक्ति व 1 मकान बहने की सूचना है। टिकोची में 4-5 लोग व कुछ गाड़ियां बहने की सूचना है। माकुड़ी में 2 लोग लापता हैं। मार्ग बहुत जगह बन्द है ।
उक्त सूचना के संबंध में स्थानीय निवासी प्रवीण रावत द्वारा बताया गया कि टिकोची में 10 -15 मकान बह गए है। जनहानि नहीं है माकुड़ी में एक मकान दबा है व 02 व्यक्ति लापता हैं , आराकोट में 7 -8 मकान बह गए है व 03 लोग बह गए है।
मोरी के ग्राम पंचायत – मौण्डा खकवाड़ी तथा ग्राम- चिवां व ग्राम – गोकुल ग्राम – माकुड़ी में 5 से 7 लोग मलवे में दबने की ख़बर भी हैं तथा कुछ का पता नही चल पाया है,टिकोची बाजार में बादल फटने से पूरा बाजार टिकोची भूस्खलन की चपेट में आ गया तथा वहां पर खड़ी गाड़ियां भी पानी में बह गई।
जिले मे पिछले 48 घंटों से रूक- रूक कर हो रही झमाझम बारिश से मोरी के आराकोट, डगोली, माकुड़ी गांव में नाले उफान पर हैं। वहीं बारिश से जिला मुख्यालय का भी संपर्क टूटा चुका हैं।
बरसाती नाले में भारी उफान आने के बाद कई घरों पर खतरा मंडराने लगा है। वहीं सेब के बगीचों को भी भारी नुकसान पहुंचने की खबर हैं। लोगों ने उफान को देखते हुए अपने घरों को छोड़कर सुरक्षित जगहों पर शरण ली है।
इधरउधर जिलाधिकारी डा. आशीष चौहान ने अधिकारियों की आपात बैठक ली। मोरी क्षेत्र मे हुई तबाही से निपटने के लिये एसडीआरएफ, राजस्व टीम को मौके के पर पहुंच गई।
लोगों के खेत पूरी तरह बर्बाद हो गए हैं। इधर, त्यूणी बाजार में भारी उफाने के कारण नदी का जलस्तर काफी बढ़ गया है। जिससे बाजार को खतरा हो गया है। भारी बाड़ के कारण बाजार को खतरा हो गया है।
हिमाचल में भारी बारिश के कारण भी हिमाचल से लगे क्षेत्रों की नदियों और नालों को जलस्तर काफी बढ़ गया है। जिससे लोग दहशत में हैं। जिला मुख्यालय मैं बारिश से भारी भूस्खलन हो रहा हालत इस कदर हैं कि गंगोत्री राज मार्ग बडेथी, व मनेरा से बंद होने के चलते उत्तरकाशी का शेष भारत से संपर्क टूट गया। गंगोत्री- यमुनोत्री राजमार्ग पूरे तरह से बंद पडे हैं दोनों तरफ से दर्जनों गाड़ियां फंसी हैं।
उत्तरकाशी के माकुड़ी गांव का जिले से संपर्क कटा।।
हिमाचल की सीमा से लगा है उत्तरकाशी का माकुड़ी गांव। हिमाचल प्रदेश से उत्तराखंड के अधिकारियों ने की बात।माकुड़ी गांव को जिले से जोड़ने वाला पुल पर आवाजाही रुकी। आपदा प्रबंधन सचिव एसए मुरुगेशन ने उत्तरकाशी, चमोली के हालात पर संभाला मोर्चा।

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

More in

उत्तराखंड

उत्तराखंड

देश

देश

ट्रेंडिंग खबरें

Recent Posts

Like Facebook Page

To Top
0 Shares
Share via
Copy link
Powered by Social Snap