Connect with us

देहरादून

कैबिनेट: उत्तराखंड सरकार ने 17 प्रस्तावों पर लगाई मुहर, पढ़ें बड़े फैसले….

देहरादून: उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत की अध्यक्षता में शुक्रवार को कैबिनेट की बैठक हुई। इस कैबिनेट बैठक में कुल 17 प्रस्तावों पर मुहर लगी। जिनमें उच्च शिक्षा सेवा नियमावली में संशोधन किया गया है, खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड के कारीगर और बुनकर का पारिश्रमिक 50 फ़ीसदी तक बढ़ाया गया है। उत्तराखंड चिकित्सा शिक्षा विभाग नर्सिंग संवर्ग और उत्तराखंड अधीनस्थ नर्सिंग सेवा नियमावली में संशोधन को मंजूरी दे दी गई।

कैबिनेट बैठक में लिए गए महत्वपूर्ण फैसले…

(1)- बद्रीरनाथ धाम में चल रहे कार्यो के लिए वास्तुविद् सेवाओं में टेंडर न कराकर आईएनआई डिजाइन स्टूडियो फर्म के चयन को मंजूरी। फर्म कार्य की कुल लागत के दो पर प्रतिशत पर देगी सेवा।

(2)- राठ महाविद्यालय पैठाणी में 16 चतुर्थ श्रेणी के नियमित पद समाप्त। मृतक आश्रित संवर्ग के इन पदों पर उन्हीं कर्मचारियों को आउटसोर्स से रखा जाए।

(3)- उत्तराखंड खादी एवं ग्रामोद्योग के बुनकरों एवं सिलाई कारीगरों की मजदूरी दरों में 50 प्रतिशत की वृद्धि।

(4)- इफ्काई विवि का नाम बदला गया। पहले इंस्टीटयूट ऑफ चार्टेड फाइनेंशियल एनालिस्ट ऑफ इंडिया नाम था जो बदलकर द इफ्काई सोसाइटी हैदराबाद तेलंगाना होगा, एक्ट में संशोधन को मंजूरी।

(5)- विभागीय स्तर पर भी जारी हो सकेंगे टेंडर, प्रिंट मीडिया विज्ञापन (संशोधन) नियमावली को मंजूरी।

(6)- उत्तराखंड चतुर्थ विस के तृतीय सत्र सत्रावसान को मंजूरी।

(7)- उत्तराखंड प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अध्यक्ष व सदस्य सचिव की नियुक्ति व तैनाती के सेवानियमावली को मंजूरी। अंशकालिक अध्यक्ष की व्यवस्था रखी गई। सचिव की योग्यता भी तय की गई। प्रदूषण व पर्यावरण से संबंधित विषय में पीजी होना जरूरी।

(8)- आजीवन कारावास की सजा से दंडित सिद्धदोष कैदियों की सजा माफी के लिए स्थायी नीति को मंजूरी।

(9)- स्वास्थ विभाग में चिकित्सा शिक्षा विभाग के तैनात 366 कर्मियों के समायोजन को मंजूरी।

(10)- महिला उद्यमियों की आजीविका के लिए बनाए जाने वाले कियोस्क योजना में जिला स्तरीय चयन समिति में शासनस्तर से उसी जिले के दो तकनीकी सदस्य नामित होंगे।

(11)- उत्तराखंड दृष्टिमितिज्ञ (आप्टोमैट्रिस्ट) सेवा नियमावली 2020 को मंजूरी।

(12)- इस वित्तीय में जिन 101 मदिरा की दुकानों का आवंटन नहीं हुआ है, उन्हें 50 प्रतिशत राजस्व जमा कर दुकानें आवंटित करने का फैसला। मुख्य सचिव की अध्यक्षता की कमेटी को भी संशोधन करने का अधिकार दिया।

(13)- नर्सिंग भर्ती प्रक्रिया में 1 साल अनुभव की बाध्यता को हटाया गया।

(14)- राजकीय उच्च राजकीय महाविद्यालय प्रदेश सरकार के विश्वविद्यालय के अधीन नहीं आते हैं तो ऐसे में महाविद्यालय को बंद कर दिया जाएगा।

(15)- राज्य के पर्यटन एवं तीर्थ स्थलों पर रियलिटी शो तैयार करने के साथ ही उनका प्रसारण भी होगा। इस पर 12.21 करोड़ का खर्च होगा।

प्रदेश में साहसिक पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए टीवी रियलिटी शो 100 डे इन हेवन का आयोजन किया जाएगा। इस रियलिटी शो को बॉलीवुड के सुपर स्टार अमिताभ बच्चन होस्ट करेंगे। इस शो की 70 प्रतिशत शूटिंग उत्तराखंड में होगी। कैबिनेट ने जंपिंग टोमैटो मार्केटिंग कंपनी को 12.21 करोड़ में रियलिटी शो की स्पांसरशिप की मंजूरी दे दी है। प्रदेश में पर्यटन और तीर्थाटन के साथ साहसिक पर्यटन को बढ़ावा देने पर सरकार का फोकस है। देश-दुनिया के साहसिक पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए सरकार ने रियलिटी शो के आयोजन का निर्णय लिया है। साहसिक पर्यटन पर बनने वाले रियलिटी शो में अभिनेता अमिताभ बच्चन की आवाज होगी।

Continue Reading
Advertisement

More in देहरादून

Advertisement

उत्तराखंड

उत्तराखंड
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

देश

देश
Advertisement
Advertisement

ट्रेंडिंग खबरें

Recent Posts

Like Facebook Page

To Top
error: Content is protected !!
8 Shares
Copy link
Powered by Social Snap