Connect with us

देहरादून

ठगी: कौन बनेगा करोड़पति के नाम पर रुपयों की ठगी, पुलिस का शिकंजा, आरोपी गिरफ्तार, पाक से ठगी के तार जुड़े होने की आशंका

देहरादून। एसटीएफ और साइबर क्राइम पुलिस स्टेशन ने तमिलनाडु के तिरुवेनवेली से देशभर में ‘कौन बनेगा करोड़पति’ के नाम पर ठगी करने वाले दो बदमाशों को गिरफ्तार किया है। इन साइबर क्रिमिनलों पर तमिलनाडु, असम, बिहार, उत्तर प्रदेश, गुजरात आदि प्रदेशों के पंजाब नेशनल बैंक, बैंक ऑफ इंडिया और भारतीय स्टेट बैंक के कुल 14 बैंक खातों से धोखाधड़ी कर करोड़ों की धनराशि डकारने का आरोप है। आरोपियों के तार पाकिस्तान से मिले हैं। ये पाकिस्तान के आईपी एड्रेस का इस्तेमाल करते थे।

एसटीएफ एसएसपी अजय सिंह ने बताया कि आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए टीम दिल्ली, कर्नाटक, तमिलनाडु भेजी गयी। पुलिस टीम ने आरोपियों को चिन्हित कर दो आरोपियों वल्लिनायगम और जॉनसन को तिरुवेनवेली तमिलनाडु से गिरफ्तार किया। साइबर पुलिस आरोपियों का आपराधिक इतिहास खंगाल रही है।

मिली जानकारी के अनुसार, ‘कौन बनेगा करोड़पति’ में लॉटरी जीतने के नाम पर धोखाधड़ी संबंधी एक शिकायत एसटीएफ देहरादून को मिली थी। जिस पर जांच शुरू हुई तो परत दर परत कई मामले खुलते रहे। इससे पुलिस महकमे के भी होश उड़ गए। देहरादून निवासी सेना में हवलदार के पद पर कार्यरत व्यक्ति को साइबर अपराधियों ने वॉट्सअप पर लक्की ड्रॉ के आधार पर एक संदेश भेजा।

जिसमें उनके मोबाइल नम्बर पर ‘कौन बनेगा करोड़पति’ में 25 लाख की लॉटरी जीतने का संदेश मिला। इस धनराशि को प्राप्त करने के लिए रजिस्ट्रेशन शुल्क, बैंक शुल्क, इनकम टैक्स आदि के नाम पर अपराधियों द्वारा विभिन्न बैंक खातों में धोखाधड़ी कर लगभग 7 लाख जमा करवाए। पीड़ित की तहरीर पर पुलिस ने मुकदमा दर्ज किया और जांच शुरू की।

पुलिस ने आरोपियों के नंबरों की डिटेल निकाली। तो पता लगा कि अपराधियों ने इस तरह कर्नाटक और बिहार से भी कई लोगों को कॉल किए और उनसे भी धोखाधड़ी की। आरोपियों ने सभी नंबरों में पाकिस्तान के आईपी एड्रेस का प्रयोग किया। जब बैंक खातों की जानकारी ली गई तो पता चला कि साइबर अपराधियों ने तमिलनाडु, असम, बिहार, उत्तर प्रदेश, गुजरात आदि प्रदेशों के पंजाब नेशनल बैंक, बैंक ऑफ इंडिया और भारतीय स्टेट बैंक के कुल 14 बैंक खातों का प्रयोग किया और लाखों की धोखाधड़ी की।

Continue Reading
Advertisement

More in देहरादून

Advertisement

उत्तराखंड

उत्तराखंड
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement

देश

देश
Advertisement
Advertisement

ट्रेंडिंग खबरें

Recent Posts

Like Facebook Page

To Top
error: Content is protected !!
2 Shares
Share via
Copy link
Powered by Social Snap