Connect with us

हड़कंप: टिड्डी दल की उत्तराखण्ड में दस्तक, ग्रामीणों में मचा हड़कंप

1595047354901
हड़कंप: टिड्डी दल की उत्तराखण्ड में दस्तक, ग्रामीणों में मचा हड़कंप

उत्तराखंड

हड़कंप: टिड्डी दल की उत्तराखण्ड में दस्तक, ग्रामीणों में मचा हड़कंप

2ads

ajax loader

पाकिस्तान से चला टिड्डी दल अब उत्तराखण्ड के ग्रामीण इलाकों में अपनी दस्तक दे चुका है। गुरूवार को पीलीभीत जनपद के पूरनपुर में टिड्डी दल के हमले के बाद खटीमा के उत्तर प्रदेश सीमा से लगे ग्रामीण क्षेत्रों में हड़कंप मच गया है।

मीडिया रिपोर्ट्स के आधार पर किसानों में टिड्डी दल को लेकर दहशत व्याप्त है। कृषि विभाग ने भी अलर्ट जारी कर किसानों को सावधान रहने की अपील की है। जनपद से भी कृषि विभाग के अधिकारी सीमावर्ती ग्रामों में डेरा डाले हुए हैं।

किसान नेता प्रकाश तिवारी ने भी किसानों को टिड्डी दल को भगाने के लिए किए जाने वाले कारगर उपायों की जानकारी दी है।एडीओ कृषि बीके पांडे ने बताया कि उन्हें रात को सूचना मिली है कि  इस समय टिड्डी दल पीलीभीत जनपद के सकेनिया गांव से लगे जंगल में बैठा हुआ है।

जिसे देखते हुए संभावना है कि बार्डर के मझोला या मेलाघाट क्षेत्र से टिड्डी दल के आने की संभावना है। कृषि विभाग के तीन एडीओ, चार कृषि सहायक, जनपद से बीएसए भी यहां पहुंच गए हैं।

कुछ कर्मचारी मझोला तो कुछ मेलाघाट और बार्डर के क्षेत्र में तैनात हैं। पांडेय ने बताया कि किसानों को सर्तक रहने की अपील जारी की गई है।

कहा गया है कि किसान जत्थों में गांव में रहें और अपने पास म्यूजिकल साधन रखें जिसमें नगाड़ा, थाली, ढोल बजाए जाए धुंआ किया जाए।

टिड्डी दल को बैठने नहीं देना है जब वह बैठेगी तभी नुकसान करेगी। केमिकल का छिड़काव भी इसमें किया जाएगा। जिसके पास टेंकर हैं उनको कहा गया है।

फायर बिग्रेड को भी कहा गया है पूरे जिले के अधिकारी इस पर नजर रखे हुए हैं। मझोला में कृषि एवं भ्थूमि संरक्षण अधिकारी अमित आर्य, बीडीओ नवीन चंद्र उपाध्याय, माहेश्वर प्रसाद, निधिराज सिह चौहान थे।

किसानों को निशुल्क दिया जाए कीट नाशक, फायर ब्रिगेड की गाड़ियां हों तैनात
खटीमा। किसान नेता प्रकाश तिवारी ने किसानों को एक जुट होकर इस आफत से लड़ने की अपील की है। उन्होंने कहा कि ऐसा नहीं होगा कि मेलाघाट में टिड्डी दल आए तो खेलड़िया वाले किसान शांत बैठे रहें।

टिड्डीदल को भगाने के लिए वायू और ध्वनी प्रदूषण करना होगा। इसके साथ की कीटनाशक का भी स्प्रे करें। तिवारी ने कहा कि हमने प्रशासन से मांग की है कि कीट नाशक का स्प्रे करने के लिए फायर ब्रिगेड को तैयार रखें यह किसानों को निशुल्क उपलब्ध कराया जाए। 

Continue Reading
Advertisement

More in उत्तराखंड

ट्रेंडिंग खबरें

Recent Posts

Like Facebook Page

To Top