Connect with us
1597926363949
नेशनल हाइवे पर आक्रामक हुए जनप्रतनिधि

टिहरी गढ़वाल

जाम: नेशनल हाइवे पर आक्रामक हुए जनप्रतनिधि, थम गए वाहनों के पहिये, जानिए कंहा

ezgif.com resize

ajax loader

नरेंद्रनगर। वाचस्पति रयाल
विगत 31 जुलाई को कुंजापुरी के हिंडोलाखाल में एनएच का पुश्ता ढहने से 2 कमरों का मकान जमींदोज होने के साथ तीन व्यक्ति मलबे में दबकर मौत के मुंह में समा गए थे।


विदित हो कि इस दर्दनाक घटना में धर्म सिंह नेगी का पुत्र और पुत्री तथा उनके रिश्तेदार की पुत्री(तीनों युवा)मलबे में दफन हो गए थे।
धर्म सिंह सहित क्षेत्र के लोगों और जनप्रतिनिधियों ने 4 सूत्री मांग पत्र प्रदेश सरकार सहित जिला और पुलिस प्रशासन को सौंपते हुए चेतावनी दी थी कि यदि 19 अगस्त तक मांगों के निस्तारण की कार्रवाई न की गई तो 20 अगस्त को घटनास्थल हिंडोलाखाल में ही नेशनल हाईवे पर चक्का जाम किया जाएगा।


इसी क्रम में आज क्षेत्र के पूर्व विधायक ओम गोपाल रावत, उत्तराखंड क्रांति दल के केंद्रीय सचिव सरदार सिंह पुंडीर तथा देवप्रयाग व नरेंद्रनगर कांग्रेस कमेटी के जिला अध्यक्ष हिमांशु विजल्वाण के नेतृत्व में पूर्व तय कार्यक्रमानुसार हिंडोलाखाल घटनास्थल पर लोग सुबह से पहुंचने शुरू हो गए थे।


क्षेत्रीय लोगों द्वारा हिंडोलाखाल में नेशनल हाईवे को जाम करने की सूचना पर वहां भारी पुलिस बल तैनात कर दिया गया था।


पीड़ित परिवार धर्म सिंह ने 4 सूत्री मांग पत्र में जमींदोज हुए मकान की भूमि के बराबर भूमि दिलाए जाने, एमजीसीपीएल कंपनी द्वारा जमींदोज हुए मकान के बदले में मकान बनवा कर दिलाए जाने, मृतकों के परिजनों को उचित मुआवजा दिलाए जाने, दोषियों को दंडित किए जाने तथा जब तक धर्म सिंह का मकान नहीं बन जाता तब तक उन्हें आवासीय किराया दिलाए जाने की मांगे शामिल थी।


19 अगस्त तक इन मांगो के ना माने जाने पर क्षेत्रीय लोग भड़क उठे। और उन्होंने तय कार्यक्रम अनुसार आज राष्ट्रीय राजमार्ग एनएच 94 को हिंडोलाखाल में ढाई घंटे के लिए जाम कर दिया।
क्षेत्रीय लोगों द्वारा जाम के निर्णय को देखते हुए पुलिस क्षेत्राधिकारी प्रमोद शाह तथा एस एच ओ थाना नरेंद्र नगर मनीष उपाध्याय मय पुलिस फोर्स सुबह से ही मौके पर पहुंच गए थे।


जाम के दौरान पुलिस और आंदोलनकारियों के बीच लगातार तीखी नोकझोंक भी होती रही। एमजीसीपीएल कंपनी की ओर से एनके यादव द्वारा तीनों मृतकों के परिजनों को पांच-पांच लाख कुल 15 लाख के चेक सौंपे गये। चेक देने के साथ एनके यादव ने कंपनी की ओर से लिखित समझौता पत्र दिया है।


पीड़ित परिवार के मकान निर्माण हेतु भूमि का चयन कर दिया गया है, धर्म सिंह नेगी भूमि चयन स्थल संतुष्ट हैं, कंपनी तीनों मृतकों को 15- 15 लाख मुआवजे के तौर पर कुल ₹45 लाख रूपये की राशि भुगतान करेगी साथ ही दो कमरों का मकान बना कर देगी तथा जब तक धर्म सिंह का मकान नहीं बन जाता कंपनी उन्हें प्रतिमाह आवास किराया भुगतान करेगी।


उक्त समझौता के बाद पुलिस क्षेत्राधिकारी प्रमोद शाह तथा पुलिस थाना नरेंद्र नगर के एस एच ओ मनीष उपाध्याय ने पूर्व विधायक ओम गोपाल रावत, उत्तराखंड क्रांति दल के केंद्रीय सचिव सरदार सिंह पुंडीर, नरेंद्रनगर व देवप्रयाग के कांग्रेस जिला अध्यक्ष हिमांशु विजल्वाण व पीड़ित धर्म सिंह नेगी से वार्ता कर आंदोलन कर रहे लोगों का गुस्सा शांत कराया।ढाई घंटे की जद्दोजहद के बाद राष्ट्रीय राजमार्ग पर से गुस्साए लोगों ने जाम हटाया। तब जाकर सड़क पर यातायात बहाल हो पाया।

जाम के दौरान दोनों ओर लगी रही वाहनों की लंबी कतारें



जाम के दौरान सड़क पर दोनों ओर वाहनों की लंबी कतारें लगी रही। इस दौरान यात्रियों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ा। मगर संवेदनशील मुद्दे को लेकर लगाए गए इस जाम का यात्रियों ने भी समर्थन किया। बारिश होती रही मगर आंदोलनकारी जाम को सफल बनाने में सड़क पर डटे रहे।

समिति गठित करने का लिया निर्णय


पूर्व विधायक ओम गोपाल रावत,उत्तराखंड क्रांति दल के केंद्रीय सचिव सरदार सिंह पुंडीर तथा देवप्रयाग और नरेंद्र नगर के कांग्रेश जिला अध्यक्ष हिमांशु बिजलवान की मौजूदगी में निर्णय लिया गया कि राष्ट्रीय राजमार्ग एनएच 94 तथा एन एच 58 पर जहां घटिया निर्माण कार्य होंगे उन्हें चिन्हित किया जाएगा।


चयनित किये स्थानों पर पुनः सुधारीकरण को लेकर कंपनियों से वार्ता की जाएगी। और यदि कंपनियों द्वारा बात अनसुनी की गई तो बड़े पैमाने पर आंदोलन की रणनीति तैयार की जाएगी।


आंदोलनकारियों में पूर्व विधायक ओम गोपाल रावत, सरदार सिंह पुंडीर, हिमांशु विजल्वाण,पूरण सिंह पुंडीर, राजेंद्र प्रसाद गैरोला, सुनील नेगी,जयपाल सिंह नेगी, राजेंद्र सिंह गुसाईं, विक्रम कैंतुरा, नीलम पुंडीर,मुकेश आदि थे।

Continue Reading
Advertisement

More in टिहरी गढ़वाल

उत्तराखंड

उत्तराखंड

देश

देश

ट्रेंडिंग खबरें

Recent Posts

Like Facebook Page

To Top
0 Shares
Share via
Copy link
Powered by Social Snap