Connect with us
MACPC1212QWQ

उत्तराखंड

उत्तराखंड-अलर्ट अगले 24 घंटे,कई जिलों में झमाझम बारिश

ezgif.com resize

ajax loader

UT-    प्रदेश के अधिकतर जिलों में पिछले 24 घंटे से रुक- रुककर बारिश हो रही है। जिससे प्रदेश के 112 सम्पर्क मार्ग बाधित हैं। मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि अगले 24 घंटे में चमोली, पौड़ी, हरिद्वार, देहरादून, नैनीताल, पिथौरागढ़ व चंपावत में भारी से भरी बारिश की संभावना है। देहरादून में भारी बारिश की संभावना के चलते जिला अधिकारी ने शनिवार को स्कूलों में अवकाश घोषित किया है।दून में सुबह 10 बजे तक 39.3 मिलीमीटर बारिश हो चुकी है।
दून कई हिस्सों में हुई मूसलाधार बारिश, जलभराव    देहरादून और आसपास के क्षेत्रों में शुक्रवार को सुबह से शाम तक रुक-रुककर मूसलाधार बारिश का दौर जारी रहा। विशेषकर घंटाघर, राजपुर रोड, धर्मपुर, हरिद्वार रोड, लैंसडौन चौक, बुद्धा चौक, डालनवाला, सहस्रधारा रोड, ङ्क्षरग रोड, चकराता रोड, बिंदाल पुल, एफआरआइ, रायपुर आदि क्षेत्र में दिन में दो घंटे जमकर बारिश हुई। इस दौरान इन क्षेत्रों के चौक चौराहे जलमग्न हो गए और नालों का पानी सड़क पर आने से लोगों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। जबकि बंजारावाला, हरिद्वार बाईपास, कारगी, आइएसबीटी, ट्रांसपोर्ट नगर, माजरा चौक, शिमला बाईपास, पटेलनगर आदि क्षेत्र में मध्यम बारिश हुई। दून के कुछ क्षेत्रों में 22.3 जबकि कुछ क्षेत्रों में 7.2 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई।

गंगोत्री हाईवे तीन दिन से अवरुद्ध     गुरुवार देर रात पहाड़ों में कुछ स्थानों पर हुई बारिश से प्रदेशभर में 112 संपर्क मार्ग अवरुद्ध रहे। ऋषिकेश-गंगोत्री हाईवे चुंगी बड़ेथी के पास शुक्रवार को तीसरे दिन भी नहीं खुला। ऋषिकेश-यमुनोत्री हाईवे सुबह डाबरकोट के पास पांच घंटे व नरेंद्रनगर में आधे घंटे अवरुद्ध रहा। इस दौरान जगह-जगह तीन सौ यात्री फंसे रहे। बारिश के कारण उत्तरकाशी के नौगांव क्षेत्र में एक गौशाला गिरने से दो मवेशियों की दबने से मौत हो गई। ऋषिकेश-बदरीनाथ हाईवे सुबह एक घंटे सिरोबगढ़ में बंद रहा। चमोली, रुद्रप्रयाग, टिहरी, उत्तरकाशी, पौड़ी जिले में रुक-रुककर बारिश होती रही।

कुमाऊं में मकान हुआ ध्वस्त    पिथौरागढ़ जिले में बारिश के बाद मलबा आने से एक दर्जन मार्ग बंद हो गए हैं। डीडीहाट-दूनाकोट मार्ग पर पहाड़ से पत्थर गिरने के कारण खतरा बना हुआ है। बागेश्वर में कांडा तहसील में एक आवासीय मकान अतिवृष्टि के चलते ध्वस्त हो गया। प्रभावित परिवारों के 18 सदस्य बेघर हो गए हैं।

सात जिलों में चेतावनी     मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के मुताबिक आने वाले दो दिनों में मौसम की स्थिति यथावत बनी रहेगी। इस दौरान देहरादून, पौड़ी, हरिद्वार, चमोली, नैनीताल, चंपावत व पिथौरागढ़ में भारी से भारी बारिश की संभावना है। मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी कर सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध की सलाह दी है।

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

More in उत्तराखंड

उत्तराखंड

उत्तराखंड

देश

देश

ट्रेंडिंग खबरें

Recent Posts

Like Facebook Page

To Top
0 Shares
Share via
Copy link
Powered by Social Snap