Connect with us
11e.g uttarakhand today shoping dehradun
देवप्रयाग ब्लॉक प्रमुख के कार्यशैली के कायल क्षेत्रवासी, क्षेत्रवासी है काम करने के तरीके के मुरीद

टिहरी गढ़वाल

देवप्रयाग ब्लॉक प्रमुख के कार्यशैली के कायल क्षेत्रवासी, क्षेत्रवासी है काम करने के तरीके के मुरीद

ezgif.com resize

ajax loader

देवप्रयाग। विकासखंड में ब्लॉक प्रमुख सीट पर हमेशा भाजपा का दबदबा रहा है। इससे पूर्व भी भाजपा से जुड़े चेहरे बतौर ब्लाक प्रमुख पद पर आसीन रहे।

लेकिन इस बार देवप्रयाग सीट पर भाजपा को 6 वोटों के अंतर से हराकर कुल 22 वोट हासिल करने वाले सूरज पाठक ने नया इतिहास अपने नाम दर्ज किया।

राष्ट्रीय दलों के दिग्गजों का भी मानना है कि क्षेत्र में कम सक्रियता के चलते उन्हें हार झेलनी पड़ी। देवप्रयाग ब्लॉक के कुनडी गाँव में जन्मे सरल स्वभाव के सूरज पाठक इस बार बतौर निर्दलीय प्रत्याशी प्रमुख पद पर काबिज हुए।

उन्होंने बताया कि अपने 6 माह के कार्यकाल में विकासखण्ड के विकास के लिए वह निरन्तर कार्य कर रहे हैं। 6 माह के कार्यकाल में 3 माह लॉक डाउन में बीत जाने के कारण उनकी कार्य योजना की रफ्तार थोड़ी धीमी जरुर हुई है

लेकिन बावजूद इसके सूरज पाठक कोराना काल में भी देवप्रयाग विकासखंड की जनता के बीच लगातार बने हुए है।

कोरोना काल के कारण लॉक डाउन में फंसे देवप्रयाग विकासखंड के प्रवासियों की घर वापसी के लिए सूरज पाठक ने काफी प्रयास किए।

अपनी टीम के माध्यम से देवप्रयाग विकासखंड के प्रवासियों का डाटा तैयार कर जिला प्रशासन को उपलब्ध करवा कर शीघ्र घर वापसी की मांग की।

शुरुवात से ही उत्तराखंड के काबीना मंत्रियों से मुलाक़ात कर देवप्रयाग हित में योजनाओं को शुरू करने की मांग लगातार करते आ रहे है।

कृषि मंत्री सुबोध उनियाल से देवप्रयाग में कोल्ड स्टोर, कृषि भवन, खेतों में तारबाड़, शिक्षा मंत्री अरविन्द पाण्डेय से देवप्रयाग विकासखंड के स्कूलों के जर्जर भवनों के पुनर्निर्माण, विद्यालयों की शासकीय मान्यताओं, ग्रीन स्कूल परियोजना के तहत विद्यालयों में फर्नीचर व्यवस्थायों आदि सुविधाओं को लेकर ब्लॉक प्रमुख द्वारा पुरजोर दिया जा रहा है।

इसके अलावा देवप्रयाग विकासखंड में केंद्रीय विद्यालय खोलने की मांग को लेकर भी लगातार प्रयासरत हैं।
पहली बार देवप्रयाग विकासखंड के भडोली ग्राम पंचायत का नाम रास्ट्रीय पंचायत पुरुष्कार के लिए जिला स्तर पर चयन करने में सूरज पाठक का विशेष योगदान रहा है।

सूरज पाठक ने बताया कि भल्लेगाँव क्षेत्र से क्षेत्र पंचायत सदस्य श्रीमती सुमन भट्ट ने रात दिन एक कर उक्त पुरुष्कार के लिए भडोली ग्राम सभा में अपने संसाधनों से कार्य किये और स्थानीय ग्रामीणों को एकजुट कर इस पुरूस्कार के लिए नामांकन भी करवाया है। जिसका परिणाम आना बाकी है।

ब्लॉक प्रमुख के नजदीक रहने वाले उनके करीबी गणेश भट्ट ने बताया कि क्षेत्र पंचायत सदस्यों के हक़ की लड़ाई लड़ने में भी सूरज पाठक पीछे नही रहे।

राज्य सरकार द्वारा कोरोना काल में क्षेत्र पंचायत वित्त निधि में कटौती करने और कोरोना काल में के दौरान क्षेत्र पंचायत सदस्यों की भूमिका को निर्धारित न करने के विरोध में भी उपवास और प्रदर्शन किया। मनरेगा कार्य में तेजी लाने को लेकर और विकासखंड कार्यालय में आम जनता की सुनवाई को लेकर लगातार सूरज पाठक कार्य कर रहे हैं।

उन्होंने बताया कि नई वित्तीय योजना में देवप्रयाग विकासखंड के लिए सर्वप्रथम पेयजल वितरण और रोजगार सृजन उनकी प्राथमिकता है। बागवान पुनर्गठन पम्पिंग योजना और जल जीवन मिशन योजना को लेकर वे विभागों के साथ कई बार बैठक कर चुके हैं।

वह लगातार कृषि विभाग, समाज कल्याण विभाग, शिक्षा विभाग, पेयजल विभाग, लोक निर्माण विभाग आदि की जन कल्याणकारी योजनाओं की मॉनिटरिंग स्वयं करते हैं। जिससे जन समस्याओं का निराकरण शीघ्र हो सके।

Continue Reading
Advertisement

More in टिहरी गढ़वाल

उत्तराखंड

उत्तराखंड

देश

देश

ट्रेंडिंग खबरें

Recent Posts

Like Facebook Page

To Top
0 Shares
Share via
Copy link
Powered by Social Snap