Connect with us
11e.g uttarakhand today

उत्तराखंड

शाबास: भिलंगना ब्लॉक की बेटी ने किया देश का नाम रोशन

WhatsApp Image 2020 09 16 at 10.00.24

ajax loader

UT- उत्तराखंड के टिहरी जिले के भिलंगनाब्लॉक के पोखारगांव की रहने वाली मेजर सुमनगवानी को संयुक्त राष्ट्र का एक विशेष सम्मान दिया जाएगा । उन्हें संयुक्तराष्ट्र सैन्य जेंडर एडवोकेटऑफ दईयर अवॉर्ड के लिए चुना गया है। UN के शांतिमिशन में विशिष्ट योगदान के लिए उन्हें यह प्रतिष्ठित सम्मान दिया जा रहा है खास बात यह है कि पहली बार किसी भारतीय शांति दूत को यह पुरस्कार दिया जा रहा है ।

संयुक्त राष्ट्र शांति सैनिकों के अंतरराष्ट्रीय दिवस पर 29 मई को यूएन महासचिव एंतोनियो गुटेरस वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए यह सम्मान देंगे । मेजर सुमन ( Indian Army officer Major Suman Gawani ) इस समय दिल्ली में तैनात हैं और उनका परिवार टिहरी में रहता है ।

वह संयुक्त राष्ट्र के मिशन के तहत दक्षिण सूडान में तैनात रही हैं । मेजर सुमन को पुरस्कार लेने के लिए न्यूयॉर्क जाना था लेकिन कोरोना महामारी के कारण यात्रा रद्द करनी पड़ी । आपको बता दें कि सुमन ने अपनी शुरुआती पढ़ाई उत्तरकाशी और स्नातक देहरादून के डीएवी पीजी कॉलेज से किया था ।

2011 में वह भारतीय सेना में शामिल हुईं । सुमन ( Major Suman Gawani ) के पिता प्रेम सिंह गवानी अग्निशमन विभाग से सेवानिवृत्त अधिकारी हैं ।

वह तीन भाई – बहन हैं । उनकी बहन भी सेना में और भाई वायुसेना में है । यूएन का प्रतिष्ठित सम्मान घोषित होने पर सुमन के पिता ने खुशी जाहिर करते हुए कहा कि आज के समय में बेटियां किसी मायने में कम नहीं हैं ।

उत्तराखंड के लोगों ने पहाड़ की बेटी को मिले सम्मान पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए खुशी जाहिर की है ।

Continue Reading
Advertisement

More in उत्तराखंड

ट्रेंडिंग खबरें

Recent Posts

Like Facebook Page

उत्तराखंड

उत्तराखंड

देश

देश
To Top
0 Shares
Share via
Copy link
Powered by Social Snap