Connect with us
1597201928783
तैयारी:फेंके जाने वाला कूड़ा, रोशन करेगा प्रदेश के शहरों को, तैयारी शुरू

देहरादून

तैयारी: फेंके जाने वाला कूड़ा, रोशन करेगा प्रदेश के शहरों को, तैयारी शुरू

ezgif.com resize

ajax loader

देहरादून। प्रदेेश सरकार घरों से निकलने वाले कूड़े से बिजली उत्पन्न करने के लिए तैयारी कर रहा है। सब कुछ ठीक रहा तो जल्द ही बिजली उत्पादन शुरू हो जाएगा। जिसके चलते पहले चरण में प्रदेश के 6 शहरों को इससे जोड़ा जाएगा।

एक मीडिया रिपोर्ट्स के आधार पर अब शहरी क्षेत्रों में रोज निकलने वाले कूड़े से बिजली बनाने की योजना को रुड़की समेत प्रदेश के छह शहरों में लागू करने की तैयारी में है।

शहरी विकास मंत्री मदन कौशिक ने विधानसभा में आयोजित बैठक में शहरी विकास विभाग के अधिकारियों को इसकी योजना तैयार करने का निर्देेश दिया। 

राज्य पर्यावरण रिपोर्ट के मुताबिक प्रदेश में खेतों से निकलने वाले पराली आदि के साथ ही निकायों में निकलने वाले कचरे से प्रदेश में 300 मेगावाट बिजली बनाई जा सकती है। प्रदेश में उद्योगों व खेतों आदि से 200 लाख टन कचरा निकलता है। 

प्रदेश सरकार की कोशिश इस कचरे का उपयोग करने की है। मंत्री मदन कौशिक ने मंगलवार को हुई विधानसभा की बैठक में रुड़की में वेस्ट टू एनर्जी प्लांट लगाने का निर्देश दिया।

इसके साथ ही हल्द्वानी, काशीपुर, ऋषिकेश, रुद्रपुर और कोटद्वार में भी इस तरह के प्लांट स्थापित करने की योजना तैयार करने की बात कही। कौशिक ने कहा कि एक माह बाद इसकी समीक्षा भी की जाएगी।

Continue Reading
Advertisement

More in देहरादून

उत्तराखंड

उत्तराखंड

देश

देश

ट्रेंडिंग खबरें

Recent Posts

Like Facebook Page

To Top
0 Shares
Share via
Copy link
Powered by Social Snap