Connect with us
1599450861153

टिहरी गढ़वाल

मुहीम: ग्रामीणों ने प्रवासियों के साथ मिलकर 2100 पौधरोपण कर लिख डाली कामयाबी की इबारत, जानिए कहां

ezgif.com resize

ajax loader

टिहरी। संदीप बेलवाल
व्यक्तित्व जब मन में आगे बढ़ने की ठान लेता है तो उसकी राह में आने वाले कांटे खुदबखुद छंटते चले जाते हैं।
ऐसा ही कुछ देखने को मिला है टिहरी जिले के विकासखंड चंबा की पट्टी मखलोगी के ग्रामपंचायत क्यारी के दंदेली गांव में।

कोरोना संकट में प्रवासी अपनी रोजी-रोटी छोड़ गांव लौटने को मजबूर हुए हैं। परिवार का भरण पोषण करने परदेश नौकरी की तलाश में गये प्रवासी बेरोजगार युवाओं के गांव लौटने से बेरोजगार रहने की स्थिति में कोरोना काल के इस दौर में परिवार पालने का संकट पैदा हो गया।

गांव लौटे प्रवासियों में बहुतों ने स्वरोजगार अपनाते हुए अपने पैरों पर खडा़ होकर माता-पिता के बुढा़पे का सहारा बनकर परिवार के भरणपोषण करने की कार्यशैली को न शिर्फ़ पटरी पर ला खडा़ किया है बल्कि औरों के लिए प्रेरणास्रोत भी बने हैं।

सचमुच दंदेली गांव के 16 प्रवासी युवाओं और गाँव में रह रहे 17 परिवारों ने वर्षों-वर्षों से गांव में बंजर पडी़ 10 हेक्टेयर भूमि पर आम और नींबू के 21 सौ पौधों का वृक्षारोपण कर बंजर जमीन की कायाकल्प कर डाली।

-जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल हैं इसके प्रेरणा स्रोत

कोरोना संकट की ऐसी विषम परिस्थितियों में जबकि रोजगार के दरवाजे बंद दिखाई दे रहे हों।युवाओं के लिए आजिविका चलाना एक चुनौती बन चुका हो।

ऐसी विकट घड़ी में टिहरी के जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल जीवन में कुछ कर गुजरने वाले युवाओं के लिए ना शिर्फ़ प्रेरक बल्कि एक मार्गदर्शक और पथ प्रदर्शक के रूप में सामने आये हैं।

जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल कोरोना के इस संकट में बेरोजगारों को रोजगार मुहैया कराने के लिए स्वरोजगार अपनाने पर विशेष बल दे रहे हैं।

इसके लिए वे अलग-अलग विभागों की बैठकें कर विभागों द्वारा चलाई जा रही योजनाओं की निरंतर समीक्षा करने के साथ रोजगार की संभावनाओं को तलाशने में लगे हैं।

-प्रवासी व ग्रामीणों ने दंदेली में रोपे 2100 पौधे

ग्राम दंदेली के 16 प्रवासी युवाओं और 17 परिवारों ने समूह बनाकर गांव की 10 हेक्टेयर बंजर भूमि पर बागवानी लगाकर आबाद करने का संकल्प लिया है।

यह प्रेरणा उन्हें जिलाधिकारी टिहरी मंगेश घिल्डियाल से मिली है। गजा क्षेत्र के उद्यान रक्षा सचल दल के प्रभारी पंकज पटवाल के दिशा निर्देशन में प्रवासी और ग्रामीणों ने 10 हेक्टेयर बंजर भूमि की झाड़ी का कटान कर उस पर 6 हेक्टेयर भूमि में बेहतरीन प्रजाति के आम तथा 4 हेक्टेयर भूमि पर नींबू की उच्च प्रजाति के कुल 2100 पौधों का रोपण किया है।

नेशनल रूरल हुड योजना,मनरेगा तथा उद्यान विभाग के सहयोग से यह कार्य गतिमान है। इसके अलावा समूह के द्वारा गांव में 4पोली टैंकों का निर्माण कार्य भी चल रहा है।

स्वरोजगार अपनाने के इस मुहिम के प्रेरक व मार्गदर्शक जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल की कार्यशैली के क्षेत्रीय लोग कायल दिख रहे हैं।

प्रगतिशील जन विकास मंच गजा के अध्यक्ष दिनेश प्रसाद उनियाल के अलावा रमेश दत्त,ज्योति प्रसाद ,गिरबीर सिंह , गबर सिंह ,रणबीर सिंह , राजेंद्र सिंह,लाखीराम सहित क्षेत्र के ग्रामीणों ने जिला अधिकारी की कार्यशैली तथा कार्य योजनाओं को धरातल पर उतारने की जोरदार मुहिम की सराहना की है।

कुछ वर्षों बाद अब झाड़ी और जंगल की जगह आम और नींबू की उच्च जातियों का बागीचा होगा गुलजार। बस इसी इंतजार में प्रवासी युवा और ग्रामीण बागीचा तैयार करने में जुटे हैं रात-दिन। उन्हें यकीन है कि उनकी मेहनत रंग लाएगी और एक दिन फलता-फूलता बागीचा आमदनी का साधन बनेगा।

Continue Reading
Advertisement

More in टिहरी गढ़वाल

देश

देश

ट्रेंडिंग खबरें

Recent Posts

Like Facebook Page

To Top
0 Shares
Share via
Copy link
Powered by Social Snap