Connect with us
1597398844926
आपदा: तबाही का मंजर, देखिए वीडियो

टिहरी गढ़वाल

आपदा: आखिर बारिश से कैसे हो गयी दो जगहों पर सड़क ज़मीदोज़, देखने को मिला तबाही का मंजर, देखिए वीडियो

ezgif.com resize

ajax loader

नरेन्द्रनगर। वाचस्पति रयाल
पहाड़ों में हर वर्ष आफत बनकर आने वाली बारिश जहाँ गर्मी से तपती धरती को अपनी बौछारों से तृप्त कर उस पर रहने वाले अनगिनत प्राणियों की प्यास बुझा देती है,वहीं बदले में ज़ख्म भी ऐसा दे डालती है,जो वर्षों तो क्या पीढियों तक भी नहीं भूले जाते।

आखिर बारिश से कैसे हो गयी दो जगहों पर सड़क ज़मीदोज़


ऐसा ही कुछ कर डाला है प्रकृति ने नरेन्द्रनगर विधानसभा के गांव भैंस अर्क में। बीती रात को हुई मूसलाधार बारिश से भैंसअर्क गांव में तबाही मच गई।


क्षेत्र की लिंक रोड दो स्थानों पर जमींदोज हो गई और रोड पर जगह-जगह पहाड़ी दरकने से मलबे के ढेर जमा हो गए,जिससे मुश्किल घड़ी में भी लोगों के बाजार आवा-जाही के रास्ते बंद होने से ग्रामीणों में निराशा और सरकार और संबंधित विभागों के खिलाफ आक्रोश बढ़ता जा रहा है।


बारिश से गांव क्षेत्र में मची तबाही की सूचना पाते ही क्षेत्र के पूर्व विधायक और भाजपा के वरिष्ठ नेता ओम गोपाल रावत स्थिति का जायजा लेने हिेडोलाखाल- सोनी-भैंसअर्क मोटर मार्ग होते हुए क्षेत्र में पहुंचे।

घटनास्थल के गांव भैंसअर्क पहुंचकर पूर्व विधायक ओम गोपाल रावत ने मलबे के ढेर में तब्दील काश्तकारों के खेत-खलिहानों,टूटे पैदल मार्गों,क्षतिग्रस्त हुई पेयजल पाइपलाइनों और गांव के बीच खेतों से गुजर रही लिंक रोड के दो जगहों पर जमींदोज होने से फसलों सहित नष्ट हुए खेतों का मंजर देख कर हैरानी जताई, और ग्रामीणों को समस्याओं के निदान का भरोशा दिलाया।

गांव के समीप लिंक रोड का दो जगहों पर जमींदोज होने तथा गांव के काश्तकारों के खेत मलबे में तब्दील होने का कारण पूर्व विधायक को बताते हुए ग्रामीणों ने बताया कि सड़क का जिम्मा संभाले पीएमजीएसवाई द्वारा खारदीखाल में पानी व मलबे की निकासी के लिए काज़वे तथा पुल निर्माण न किये जाने तथा आलवेदर रोड़ कंस्ट्रक्शनकंपनी द्वारा दुआधार में लगाये कमजोर पुश्ते को डहना बताया, ढलान वाली सड़क पर बहते चला गया और दो जगहों पर सड़क जमींदोज होने के साथ ही लोगों के खेत खलियान बह गए, पैदल मार्ग, पेयजल पाइप लाइनें भी क्षतिग्रस्त हो गई।

खरी खोटी सुनाई


घटनास्थल से वापस लौट रहे क्षेत्र के पूर्व विधायक ओम गोपाल रावत को पीएमजीएसवाई के अधिशासी अभियंता राजवर्धन तिवारी और सड़क पर पड़े मलबे को हटाने का ठेका ले चुके ठेकेदार से आधे रास्ते में मुलाकात हो गयी।

ग्रामीणों की इस शिकायत पर कि कई दिनों से क्षेत्र की स्थिति न देखने और कई घंटों बाद मौके पर आने को लेकर गुस्साए पूर्व विधायक ने अधिशासी अभियंता और ठेकेदार की ग्रामीणों के सामने जमकर क्लास ले डाली।

पूर्व विधायक ने निर्देश दिए कि सड़क पर जहां भी मलबा है,उसे तुरंत हटाया जाए,जिन दो जगहों पर सड़क जमींदोज हुई है, उसका एस्टीमेट बनाकर शासन को भेजें, ताकि टूटी जगहों पर सड़क का निर्माण कार्य प्रारंभ हो सके।


विधायक ने कहा खारदी खाले में पुल निर्माण का एस्टीमेट था, क्यों नहीं पुल बनाया गया। पुल न होने की वजह से आज पूरा गांव तबाह हो गया है,जिसकी जिम्मेदारी उन्होंने पीएमजीएसवाई के साथ ही ऑल वेदर रोड के घटिया निर्माण कार्य को बताया।


पूर्व विधायक ने घटना के जिम्मेदार विभागों को चेतावनी दी है कि यदि ग्रामीणों की समस्याओं का तुरंत निदान न किया गया तो बहुत जल्द लोग आंदोलन के लिए सड़कों पर उतरेंगे। पूर्व विधायक ने कहा कि एस्टीमेट के मुताबिक निर्माण कार्य न करने और त्रुटि पूर्ण कार्यों की जांच कराई जाएगी।

पूर्व विधायक ने यह भी चेतावनी दी कि यदि कार्यों में इलाहाबादी हुई तो वे सड़कों पर जनता के साथ आंदोलन के लिए बाध्य होंगे।

Continue Reading
Advertisement

More in टिहरी गढ़वाल

उत्तराखंड

उत्तराखंड

देश

देश

ट्रेंडिंग खबरें

Recent Posts

Like Facebook Page

To Top
0 Shares
Share via
Copy link
Powered by Social Snap