Connect with us

देश

Agniveer Vayu 2023: भारतीय वायु सेना में भर्ती का सुनहरा मौका, ऐसे करें आवेदन, पढ़ें डिटेल्स…

Agniveer Vayu 2023: इंडियन आर्मी के वायु सेना में भर्ती का सुनहरा मौका है। अग्निवीर वायु भर्ती 2023 के लिए नोटिफिकेशन जारी हो गई है। इन पदों के लिए भर्ती प्रक्रिया की शुरुआत आज से हो रही है। बताया जा राह है कि  शाम 5 बजे से पंजीकरण के लिए विंडों को खोल दिया गया है। भारतीय वायु सेना के तहत अग्निपथ भर्ती के लिए आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट agnipathvayu.cdac.in पर अपने आवेदन जमा कर सकेंगे। अग्निवीर भर्ती के लिए केवल ऑनलाइन पंजीकरण ही स्वीकार किए जाएंगे।

ये है नियम

मीडिया रिपोर्टस के अनुसार  इस  साल अग्निवीर वायु के लिए आवेदन ऑनलाइन लिए जा रहे हैं। बताया जा रहा है कि यह भर्ती अग्निपथ योजना के तहत कराई जा रही है। इसमें सेलेक्शन 4 साल के नियम पर होगा।  आवेदन प्रक्रिया आज यानी 07 नवंबर 2022 को शाम 5 बजे से शुरू हो जाएगी। इसमें आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को 23 नवंबर 2022 तक का समय दिया जाएगा।

शैक्षिणिक योग्यता और आयु सीमा

इस  में आवदेन करने वाले उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं पास होना अनिवार्य है। 12वीं में फिजिक्स, मैथ्स और इंग्लिश विषय होनी चाहिए। 12वीं का रिजल्ट 50 फीसदी से ज्यादा होने पर ही आवेदन के पात्र हैं। बताया जा रहा है कि अग्निपथ भर्ती 2022 अग्निवीर वायु पंजीकरण 2023 के लिए उम्मीदवार का जन्म 27 जनवरी 2002 और 27 दिसंबर 2005 के बीच होना चाहिए।

आवेदन फीस , एग्जाम डेट

इसमें आवेदन करने के लिए जनरल, ओबीसी और EWS वर्ग के उम्मीदवारों को एप्लीकेशन फीस के तौर पर 250 रुपये जमा करने होंगे। वहीं, एससी और एसटी के लिए भी 250 रुपये फीस तय हुई है। इसमें फीस जमा करने के बाद ही आवेदन प्रक्रिया पूरी मानी जाएगी। इस वैकेंसी के लिए परीक्षा का आयोजन 18 जनवरी 2023 से 24 जनवरी 2023 तक होगा।  केवल अविवाहित भारतीय पुरुष और महिला उम्मीदवार ही आवेदन कर सकते हैं।

ऐसे में जो उम्मीदवार इसके लिए आवेदन करना चाहते हैं उन्हें Agniveer Vayu की ऑफिशियल वेबसाइट- agnipathvayu.cdac.in पर जाकर ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं। साथ ही वेबसाइट पर इस भर्ती की डिटेल्स भी देख सकते हैं।

ऐसे करें अप्लाई

  • उम्मीदवार agnipathvayu.cdac.in पर जाएं।
  • होमपेज पर अग्निवीर वायु 2023 पंजीकरण के लिए दिए गए लिंक पर क्लिक करें।
  • अपना विवरण जैसे नाम, ईमेल पता, जन्म तिथि और मांगी गई अन्य जानकारी दर्ज करें।
  • आवेदन पत्र भरें, सभी दस्तावेज अपलोड करें।
  • आवेदन शुल्क का भुगतान करें, और फॉर्म जमा करें, इसका प्रिंटआउट लेना न भूलें।
  • वहीं उम्मीदवारों को यह सुनिश्चित करना होगा कि उनके द्वारा दी गई पंजीकरण प्रक्रिया जानकरी पूरी तरह से सही है, सभी डेटा सही न होने पर उम्मीदवारी को कैंसिल किया जा सकता है।

 

Latest News -
Continue Reading

More in देश

Advertisement

उत्तराखंड

उत्तराखंड
Advertisement

देश

देश

YouTube Channel Uttarakhand Today

Our YouTube Channel

Advertisement

ट्रेंडिंग खबरें

Recent Posts

To Top
1 Share
Share via
Copy link