Connect with us

देश

Rule Changes: 1 जनवरी से बदल जाएंगे ये नियम, हर किसी के लिए जरूरी है ये खबर….

Rule Changes: इस महीने के साथ ही साल भी खत्म होने वाला है। तीन दिन बाद यानी एक जनवरी 2023 से आपके जीवन में कई बड़े बदलाव होने वाले हैं। नए साल से हो रहे इन बदलावों के बारे में जानना आपके लिए जरूरी है। इन बदलावों का असर सीधे आपकी जेब पर भी पड़ सकता है। क्रेडिट कार्ड, बैंक लाकर, जीएसटी ई-इनवाइसिंग, रसोई गैस, आटोमोबाइल आदि क्षेत्रों में ये बदलाव होने वाले हैं।

मीडिया रिपोर्टस के अनुसार सबसे बड़े बदलाव के रूप में आपको 31 दिसंबर तक बैंक से लाकर का नया एग्रीमेंट करना होगा। इसके साथ ही सस्ती कार खरीदने के लिए भी आपके पास तीन दिन का समय है। बताया जा रहा है कि जनवरी 2023 से होने वाले प्रमुख बदलावों में गैस सिलेंडर, सीएनजी और पीएनजी (CNG-PNG Price) की कीमतों में चेंज हो सकता है। इसके साथ ही आरबीआई (RBI) के दिशा-निर्देशों के मुताबिक बैंक लॉकर से जुड़े नियम बदलने वाले है। वहीं HDFC अपने क्रेडिट कार्ड्स पर रिवार्ड्स प्वाइंट्स के नियम बदलने वाला है, तो वहीं GST ई-इन्वॉयसिंग के लिए सीमा घटने वाली है।

जीएसटी ई-इन्वॉयसिंग के नियमो में बदलाव

रिपोर्टस की माने तो जीएसटी ई-इन्वॉयसिंग (GST Invoicing) या इलेक्ट्रॉनिक बिल के नियम 1 जनवरी 2023 से बदलने जा रहे हैं। सरकार ने ई-इन्वॉयसिंग के लिए 20 करोड़ रुपये की सीमा को कम करते हुए पांच करोड़ रुपये कर दिया है। यह नियम 2023 के पहले दिन से लागू होने जा रहा है. इस नियम के लागू होने से अब उन कारोबारियों को इलेक्ट्रॉनिक बिल जेनरेट करना जरूरी होगा जिनका बिजनेस सालान पांच करोड़ से अधिक का है।

कार और सीमेंट के बढ़ सकते है दाम

अगर आप कार खरीदने की सोच रहे हैं तो सस्ती कार खरीदने के लिए आपके पास तीन दिनों का ही वक्त है। एक जनवरी से कार कंपनियों द्वारा कीमतों में बढ़ोतरी के संकेत दिए गए हैं। इसके साथ ही दोपहिया के भी दाम बढ़ सकते हैं। वहीं सीमेंट कंपनियों द्वारा एक जनवरी से सीमेंट की कीमतों में 20 रुपये प्रति बैग तक बढ़ाने की तैयारी है। कंपनियों ने डीलरों को इसके निर्देश भी दिए हैं। इसके साथ ही कुछ बिल्डर्स कंपनियों द्वारा भी प्रोजेक्ट के दाम में बढ़ोतरी की जाएगी।

बैंक की जवाबदेही होगी तय

आरपीआइ को ओर से बैंक लाकर संबंधी नए नियम जारी किए गए हैं। इसके अनुसार बैंक अब ग्राहकों से मनमानी नहीं कर पाएंगे। नए नियम के मुताबिक बैंक लाकर में रखे सामान को कोई भी नुकसान पहुंचता है तो इसके लिए बैंक की जवाबदेही तय होगी। बैंक इसके लिए ग्राहकों के साथ एग्रीमेंट भी कर रहे हैं। 31 दिसंबर, 2022 तक बैंक व ग्राहकों के बीच नया एग्रीमेंट होना है।

क्रेडिट कार्ड के नियम

प्राइवेट सेक्टर के बैंक एचडीएफसी ने अपने क्रेडिट कार्ड (HDFC Bank Credit Card) के नियमों में चेंज करने का फैसला किया है, जो 1 जनवरी 2023 से लागू हो जाएगा। अगर आप इस बैंक का क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल कर रहे हैं, तो फिर ये बदलाव आपके लिए जानना जरूरी है। दरअसल, HDFC क्रेडिट कार्ड के पेमेंट पर मिलने वाले रिवॉर्ड प्वाइंट्स (Reward Points) के Rule Change होने जा रहे हैं। आपके लिए बेहतर होगा कि आप अपने सभी रिवॉर्ड पॉइंट का भुगतान 31 दिसंबर 2022 तक कर लें।

 LPG Cylinder-CNG-PNG की कीमत

नए साल की शुरुआत में LPG Cylinder-CNG-PNG की कीमतों को लेकर बड़ा फैसला लिया जा सकता है। वैसे तो तेल-गैस कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को दाम संशोधित करती हैं। लेकिन नए साल पर सरकार की ओर से आम आदमी को राहत मिलने की उम्मीद जताई जा रही है। ऐसा इसलिए भी क्योंकि बीते कुछ समय से कच्चे तेल (Crude Oil) की कीमतों में गिरावट देखने को मिल रही है। इसके चलते देश में नए साल पर पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel Price) की कीमतों में भी गिरावट देखने को मिल सकती है।

Latest News -
Continue Reading

More in देश

Advertisement

उत्तराखंड

उत्तराखंड
Advertisement

देश

देश

YouTube Channel Uttarakhand Today

Our YouTube Channel

Advertisement

ट्रेंडिंग खबरें

Recent Posts

To Top
13 Shares
Share via
Copy link