Connect with us

देश

Sarkari Naukri: 10वीं पास युवाओं के लिए सुनहरा मौका, भारतीय रेलवे में हजारों पदों पर भर्ती जारी, करें आवेदन…

रेलवे में नौकरी पाना करोड़ों लोगों का सपना होता है। ऐसे में भारतीय रेलवे ने युवाओं को बंपर भर्ती का तोहफा दिया है। रेलवे ने ढाई हजार नौकरियों के लिए भर्ती प्रक्रिया जारी हैं। इन पदों पर 10वीं पास युवा आवेदन कर सकते है।  योग्य उम्मीदवार रिक्तियों के लिए 15 जनवरी, 2023 तक शाम पांच बजे तक rrccr.com पर आवेदन कर सकते हैं।

इन पदों पर भर्ती

मीडिया रिपोर्टस के अनुसार यह भर्तियां सेंट्रल रेलवे (Central Railway Recruitment 2022-23) में निकली हैं। जिसके तहत सेंट्रल रेलवे के विभिन्न क्लस्टर में अलग-अलग ट्रेड्स में अपरेंटिस के पद भरे जाएंगे। कुल 2422 वैकेंसी भर्ती के तहत निकाली गई है। कहां कितनी वैकेंसी है, इसकी पूरी जानकारी नोटिफिकेशन से देखी जा सकती है।

आयु सीमा और शैक्षिणिक योग्यता

सेंट्रल रेलवे की अप्रेंटिस भर्ती के लिए उम्मीदवार को मान्यता प्राप्त बोर्ड से न्यूनतम 50 फीसदी अंकों के साथ 10वीं कक्षा की परीक्षा या इसके समकक्ष (10+2 परीक्षा प्रणाली के तहत) उत्तीर्ण होना चाहिए और राष्ट्रीय व्यावसायिक प्रशिक्षण परिषद द्वारा जारी अधिसूचित ट्रेड में नेशनल ट्रेड सर्टिफिकेट भी होना चाहिए। नेशनल काउंसिल फॉर वोकेशनल ट्रेनिंग / स्टेट काउंसिल फॉर वोकेशनल ट्रेनिंग द्वारा जारी प्रोवजिनल सर्टिफिकेट भी होना जरूरी है। सेंट्रल रेलवे की भर्ती के लिए आयु सीमा मानदंड के तहत आवेदक उम्मीदवार की आयु 15 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए और 15 दिसंबर, 2022 तक 24 वर्ष से अधिक उम्र भी नहीं होनी चाहिए।

आवेदन शुल्क

बताया जा रहा है कि उम्मीदवारों को पदों पर आवेदन करने के लिए ऑफिशियल वेबसाइट rrccr.com पर जाना होगा। ध्यान दें कि आवेदन प्रक्रिया 15 दिसंबर से शुरू हो गई है, वहीं फॉर्म भरने की लास्ट डेट 15 जनवरी 2023 है। सेंट्रल रेलवे की अप्रेंटिस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले सामान्य और ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को 100 रुपये का आवेदन शुल्क देना होगा। जबकि अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति / पीडब्ल्यूडी वर्ग और महिला उम्मीदवारों के लिए कोई आवेदन शुल्क लागू नहीं होगा।

Latest News -
Continue Reading

More in देश

Advertisement

उत्तराखंड

उत्तराखंड
Advertisement

देश

देश

YouTube Channel Uttarakhand Today

Our YouTube Channel

Advertisement

ट्रेंडिंग खबरें

Recent Posts

To Top
5 Shares
Share via
Copy link