Connect with us

देश

UGC NET 2023: एग्जाम के लिए आवेदन करने की लास्ट डेट आज, जल्द करें ऐसे रजिस्ट्रेशन, पढ़ें डिटेल्स…

UGC NET 2023: यूजीसी नेट करने की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए काम की खबर है। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग की ओर से यूजीसी नेट जेआरएफ के लिए परीक्षा कार्यक्रम जारी कर दिया गया है। परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन की आज लास्ट डेट है।

मीडिया रिपोर्टस के अनुसार यूजीसी नेट जेआरएफ दिसंबर UGC NET JRF December 2022 के लिए आवेदन भी  29 दिसंबर से शुरू हो गई थे। पहले आवेदन की अंतिम तिथि17 जनवरी थी जो बाद में बढ़ाई गई थी। आवेदन तिथि बढ़ाकर 24 जनवरी की गई थी। ऐसे में उम्मीदवार आज आवेदन कर सकेंगे। आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को ऑफिशियल वेबसाइट ugcnet.nta.nic.in पर जाकर फॉर्म भरना होगा।

बताया जा रहा है कि ऑनलाइन आवेदन के बाद उम्मीदवारों को ₹1000 शुल्क भी देना होगा। हालांकि ईडब्ल्यूएस एवं ओबीसी के लिए यह 550 रुपए एवं एससी, एसटी, दिव्यांग वर्ग के लिए ₹275 आवेदन शुल्क है। यूजीसी नेट परीक्षा का आयोजन 21 फरवरी से 10 मार्च तक किया जाएगा। परीक्षा कंप्यूटर आधारित मोड, यानी सीबीटी मोड में कराई जाएगी।

UGC NET परीक्षा के लिए ऐसे करें आवेदन

चरण 1: आवेदन भरने के लिए, उम्मीदवार ugcnet.nta.nic.in वेबसाइट पर जाएं।
चरण 2: फिर, ‘एप्लीकेशन फॉर्म फॉर यूजीसी नेट दिसंबर 2022 साइकिल’ लिंक पर क्लिक करें।
चरण 3: इसके बाद उम्मीदवारों को ‘नया पंजीकरण’ बटन पर क्लिक करना होगा।
चरण 4: अब, आवश्यक विवरण दर्ज करें और रजिस्ट्रेशन को पूरा करें।
चरण 6: पूरा आवेदन फॉर्म भरें।
चरण 7: यूजीसी नेट परीक्षा के लिए आवेदन शुल्क का भुगतान करें।
चरण 8: भविष्य में उपयोग के लिए यूजीसी नेट परीक्षा के लिए आवेदन पत्र की समीक्षा कर उसे डाउनलोड कर लें।

आयु सीमा और शैक्षिक योग्यता

UGC NET परीक्षा में बैठने के लिए कोई आयु सीमा नहीं है, लेकिन JRF (जूनियर रिसर्च फेलोशिप) के लिए पात्र होने के लिए उम्मीदवारों की आयु आवेदन पत्र जारी होने की तिथि से 31 वर्ष के बराबर होनी चाहिए। केवल वे उम्मीदवार जिन्होंने अपने स्नातकोत्तर में 55 प्रतिशत (बिना पूर्णांकित किए) प्राप्त किए हैं, वे यूजीसी नेट परीक्षा में बैठने के पात्र हैं। पोस्ट-ग्रेजुएशन के अंतिम वर्ष/सेमेस्टर में बैठने वाले उम्मीदवार भी यूजीसी नेट परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं।

गौरतलब है कि नेट यानी राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा भारतीय विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में सहायक प्रोफेसर’ और JRF यानी जूनियर रिसर्च फेलोशिप पुरस्कार की पात्रता निर्धारित करने के लिए राष्ट्रीय परीक्षा है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) कंप्यूटर आधारित टेस्ट (CBT) मोड में 83 विषयों में ‘जूनियर रिसर्च फेलोशिप’ और ‘असिस्टेंट प्रोफेसर’ के लिए पात्रता के लिए UGC-NET दिसंबर 2022 आयोजित करेगी।

Latest News -
Continue Reading

More in देश

Advertisement

उत्तराखंड

उत्तराखंड
Advertisement

देश

देश

YouTube Channel Uttarakhand Today

Our YouTube Channel

Advertisement

ट्रेंडिंग खबरें

Recent Posts

To Top
5 Shares
Share via
Copy link