Connect with us

उत्तराखंड

Akansha Kharkwal: देवभूमि की आकांक्षा खर्कवाल का अमेरिका की फ्लोरिडा यूनिवर्सिटी में चयन…

Akansha Kharkwal: चंपावत के खेतीखान ओलीगांव निवासी आकांक्षा खर्कवाल ने समस्त देवभूमि का नाम रोशन किया है। राज्य की प्रतिभाशाली बेटियां भारत में तो देवभूमि का नाम रौशन कर ही रही हैं। मगर इससे भी आगे बढ़कर विदेशों में भी उत्तराखंड का वर्चस्व बढ़ा रही हैं। अब खेतीखान ओलीगांव निवासी आकांक्षा खर्कवाल (Akansha Kharkwal Khetikhan) ने अपनी प्रतिभा और मेहनत के बलबूते अमेरिका की फ्लोरिडा यूनिवर्सिटी (Florida University, America) में दो करोड़ की फेलोशिप पाकर राज्य को गौरवान्वित किया है।

आकांक्षा खर्कवाल की प्रारंभिक शिक्षा खेतीखान से ही हुई है। इसके बाद उन्होंने हरिद्वार से भी पढ़ाई की है। बाद में पंतनगर विश्व विद्यालय (Pantnagar University) से कृषि में स्नातक व स्नातकोत्तर और फिर पंजाब कृषि विश्वविद्यालय लुधियाना से पीएचडी की डिग्री प्राप्त की। अब उनका चयन अमेरिका की फ्लोरिडा यूनिवर्सिटी (Fellowship of two crores in Florida University) के लिए हुआ है।

बता दें कि आकांक्षा फ्लोरिडा यूनिवर्सिटी में समाजिक व्यवहार विषय के लिए व्यवहार संशोधन माडल रिसर्च (Model research work) पर काम करेंगी। जिसके लिए आकांक्षा को यूनिवर्सिटी से दो करोड़ की फेलोशिप मिली है। शिक्षा विभाग से सेवानिवृत्त प्रवक्ता आकांक्षा के पिता नीलांबर खर्कवाल बताते हैं कि बेटी बचपन से मेधावी रही है। उनकी माता ज्योति खर्कवाल जूनियर हाई स्कूल में सहायक अध्यापिका पद पर कार्यरत हैं। आकांक्षा के चयन पर क्षेत्र में खुशी है।

Latest News -
Continue Reading

More in उत्तराखंड

Advertisement

उत्तराखंड

उत्तराखंड
Advertisement

देश

देश

YouTube Channel Uttarakhand Today

Our YouTube Channel

Advertisement

ट्रेंडिंग खबरें

Recent Posts

To Top
4 Shares
Share via
Copy link