Connect with us

उत्तराखंड

Big Breaking: उत्तराखंड के चुनावी मैदान में 105 नेता ‘मैं अपराधी हूं’ बताने के लिए अखबारों में देंगे विज्ञापन, जानिए…

देहरादून: उत्तराखंड में जहां एक ओर सियासी सरगर्मियां तेज है। वहीं इस बार मैदान में 105 उम्मीदवार आपराधिक पृष्ठभूमि वाले हैं। जिनकी जानकारियां निर्वाचन आयोग की ओर से सार्वजनिक की जा चुकी हैं। अब इन नेताओं को “मैं अपराधी हूँ” बताने के लिए अखबारों में विज्ञापन देना होगा। नियम के अनुसार इन नेताओं को 12 फरवरी तक तीन बार लोकल न्यूज पेपर और नेशनल पेपर में अपना पूरी डिटेल देनी होगी। साल 2017 के चुनाव के मुकाबले इस बार ज्यादा नेता आपराधिक प्रवृत्ति वाले हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इस बार के विधानसभा चुनाव में 632 उम्मीदवारों में से 105 उम्मीदवारों पर आपराधिक मुकदमे दर्ज हैं। इस बार सबसे ज्यादा आपराधिक पृष्ठभूमि वाले निर्दलीय प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। जिनमें से 22 कांग्रेस, 25 निर्दलीय , 13 भाजपा, 11 बसपा, 6 समाजवादी और 7 प्रत्याशी यूकेडी से हैं. इनके अलावा एआईएमआईएम, लोकतांत्रिक जनशक्ति पार्टी, राष्ट्रवादी जनलोक पार्टी, शिरोमणि अकाली दल, उत्तराखंड जन एकता पार्टी, उत्तराखंड जनता पार्टी, अखंड भारत विकास पार्टी, सीपीआई लिबरेशन पार्टी और आजाद समाज पार्टी के भी एक-एक प्रत्याशी हैं।

गौरतलब है कि अपराधिक मुकदमों में चुनाव आयोग के नियमों के मुताबिक, सुप्रीम कोर्ट के आदेशों के तहत आपराधिक मामलों वाले उम्मीदवारों को चुनाव मैदान में उतारने वाले राजनीतिक दलों को अपनी वेबसाइट पर इस तरह के व्यक्तियों का विवरण अनिवार्य रूप से अपलोड करना होता है। उत्तराखंड में 632 प्रत्याशियों में से 105 नेता आपराधिक पृष्ठभूमि से हैं। ये आंकड़ा पिछले चुनाव के मुकाबले इस बार बढ़ा है। विधानसभा चुनाव 2017 में ये आंकड़ा 92 था, जो मौजूदा समय में बढ़कर 105 हो गया है।

Latest News -
Continue Reading

More in उत्तराखंड

Advertisement

उत्तराखंड

उत्तराखंड
Advertisement

देश

देश

YouTube Channel Uttarakhand Today

Our YouTube Channel

Advertisement

ट्रेंडिंग खबरें

Recent Posts

To Top
1 Share
Share via
Copy link