Connect with us

देहरादून

Dehradun News: अगर आपके आसपास मिला डेंगू का लार्वा तो भरना पड़ेगा पचास हजार तक जुर्माना…

Dehradun News: उत्तराखंड में मानसून सक्रिय है। मानसून में डेंगू का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में डेंगू की रोकथाम के लिए शासन-प्रशासन मुस्तैद है। देहरादून नगर निगम ने बड़ी पहल की है। अगर आपके आसपास आपकी लापरवाही की वजह से डेंगू का लार्वा पनपता है तो आपको जुर्माना भरना पड़ेंगा। जी हां नगर निगम की टीम राजधानी में डेंगू रोकथाम के लिए विशेष अभियान चला रही है। जिसके तहत डेंगू का लार्वा ढूंढकर नष्ट किया जा रहा है। साथ ही लोगों से जुर्माना वसूला जा रहा है।

500 रुपये से 50 हजार तक जुर्माना

मीडिया रिपोर्टस के अनुसार नगर निगम द्वारा डेंगू के खिलाफ क्विक रिस्पांस टीम का गठन किया गया है। ये टीम शहर भर में घूम रही और डेंगू के लार्वा को नष्ट कर लोगों को जागरूक कर रही है। क्विक रिस्पांस टीम डेंगू मलेरिया के मच्छरों का लार्वा खोज रही है। साथ ही लापरवाही बरतने और साफ सफाई न रखने के मामले में लोगों से जुर्माना भी वसूल रही है। बताया जा रहा है कि आपके घर या व्यावसायिक प्रतिष्ठानों से अगर पहली बार लार्वा मिलता है तो 500 रुपये, दूसरी बार दो हजार रुपये और उसके बाद भी अगर लार्वा मिलता है, तो 50 हजार रुपये का जुर्माना वसूला जाएगा।

टीम में ये लोग है शामिल

अगर आप जुर्माने से और डेंगू-मलेरिया जैसी बीमारी से बचना चाहते हैं, तो आसपास पानी न जमा होने दें और मच्छरों को पैदा न होने दें। बताया जा रहा है कि क्विक रिस्पांस टीम में नोडल अधिकारी संबंधित वॉर्ड के निरीक्षक, संबंधित थाना क्षेत्र से नामित हेड कांस्टेबल, कांस्टेबल, होमगार्ड, पीआरडी, संबंधित नगर निगम के कर्मचारी, आशा कार्यकर्ता और आंगनबाड़ी कार्यकर्ता शामिल है। इन सभी का मुख्य काम निगरानी करना और लोगों को जागरूक करना है।

Latest News -
Continue Reading

More in देहरादून

Advertisement

उत्तराखंड

उत्तराखंड
Advertisement

देश

देश

YouTube Channel Uttarakhand Today

Our YouTube Channel

Advertisement

ट्रेंडिंग खबरें

Recent Posts

To Top
2 Shares
Share via
Copy link