Connect with us

देहरादून

कैम्प: खगोल विज्ञान की बारीकी से मिलेगी जानकारी, डॉल्फिन में करें रजिस्ट्रेशन, कम फ़ीस ज्ञान ज्यादा…

देहरादून। उत्तराखंड में जिज्ञासु बच्चों के लिए खास एस्ट्रोनॉमी समर कैंप लगने वाला है। इस कैंप का आयोजन राज्य के प्रसिद्ध कॉलेज डॉल्फिन पीजी कॉलेज ऑफ बायोमेडिकल एंड नेचुरल साइंसेज के भौतिक विभाग द्वारा करवाया जा रहा है। जिसमे खगोल भौतिकी पर एक सप्ताह यानी (06 जून से 12 जून 2022) ग्रीष्मकालीन कैम्प लगाया जा रहा है। कैंप के तहत स्कूल छात्रों को इंट्रोडक्टरी एस्ट्रोनॉमी, प्रैक्टिकल स्टारगेजिंग, हैंड्स-ऑन इंस्ट्रूमेंटेशन, एस्ट्रोनॉमी सॉफ्टवेयर और एस्ट्रोनॉमी में इंटरडिसिप्लिनरी साइंस के एप्लिकेशन में प्रशिक्षित किया जाएगा।

भौतिक विभाग के प्रमुख डॉ आशीष रतूड़ी ने बताया कि इस कैम्प में 50 सीमित सीटों को रखा गया है। जिसमे 20 सीटें आरक्षित की गई हैं। 11वीं- बारहवीं और कॉलेज के छात्र छात्राएं इस एक सप्ताह के एस्ट्रोनॉमी समर में प्रतिभाग कर सकते है। इसके लिए पहले  आपको bit.ly/3ylogEG  पर रेजिस्ट्रेशन कराना होगा। रेजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि 1 जून 2022 दोपहर 12 बजे तक है। अधिक जानकारी के लिए इस लिंक- https://punarvasuastroclub.wixsite.com/punarvasu पर भी संपर्क कर सकते हैं। अगर आप भी इस कैंप का हिस्सा बनना चाहते है तो जल्द से जल्द रजिस्ट्रेशन करा लीजिए। कैम्प में परिचयात्मक खगोल विज्ञान, खगोल फोटोग्राफी की मूल बातें, अवलोकन संबंधी खगोल विज्ञान, खगोलीय दूरबीन अनुप्रयोग, सौर अवलोकन और अंतःविषय विज्ञान अवधारणाओं में एक्सपर्ट प्रतिभाग करने वाले छात्रों को प्रशिक्षित करेंगे। इसके अलावा स्कूल व्यावहारिक, प्रयोग आधारित कार्यप्रणाली का पालन करने के साथ साथ अंत में प्रतिभागियों को प्रमाणित भी किया जाएगा।

खगोल विज्ञान सबसे तेजी से विकसित होने वाले क्षेत्रों में से एक है, और भारत इसमें काफी प्रगति कर रहा है। लेकिन लोगों में जागरूकता की कमी के कारण छात्र इसमें पीछे हैं,उनका सोचना है कि वह इसमें करियर नहीं बना पाएंगे। इस कमी को दूर करने और छात्रों के करियर के लिए इस कैंप का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें उन्हें कई तरह की नई तकनीक सीखने का मौका मिलेगा।

Latest News -
Continue Reading

More in देहरादून

Advertisement

उत्तराखंड

उत्तराखंड
Advertisement

देश

देश

YouTube Channel Uttarakhand Today

Our YouTube Channel

Advertisement

ट्रेंडिंग खबरें

Recent Posts

To Top
0 Shares
Share via
Copy link