Connect with us

देहरादून

ऋषिकेश नगर निकाय के शताब्दी समारोह में हजारों लोग बने गवाह, मेयर और सांसद रहे शामिल…

ऋषिकेश- नगर निकाय के शताब्दी समारोह का भव्यता के साथ आज आगाज हो गया। उत्तराखंड राज्य स्थापना दिवस के मौके पर आयोजित हुए निकाय के दो दिवसीय शताब्दी समारोह ने शहरवासियों के उत्साह और खुशियो को दूगना कर दिया। दिनभर चरणबद्ध श्रंखला में आयोजित हुए विभिन्न कार्यक्रमों में हजारों लोग शताब्दी समारोह का गवाह बने।

बुधवार की सुबह मेराथन दोड़ के साथ आई डी पी एल खेल मैदान में मुख्य अतिथि राज्य सभा सांसद नरेश बंसल  व मुख्य आयोजक नगर निगम महापौर अनिता ममगाई ने संयुक्त रूप से हरी झंडी दिखाकर शुभारंभ किया। विभिन्न मार्गों से होते हुए निगम प्रांगण में समाप्त हुई करीब पांच किमी की मेराथन में बालक एवं बालिका वर्ग में श्री भरत मंदिर इंटर कालेज का दबदबा रहा जिससे विधालय के अभिनव कुमार व खुशी ने प्रथम स्थान हासिल कर अपने विधालय का डंका बजा दिया।

बालक वर्ग में द्वितीय स्थान पर भरत मंदिर के ही आशीष कैंतुरा व तृतीय स्थान पर भरत मंदिर पब्लिक स्कूल के केशव पुंडीर रहे। बालिका वर्ग में द्वितीय स्थान पर दून इंटरनेशनल स्कूल की छात्रा रतनजीत व तृतीय स्थान पर पंजाब सिंध क्षेत्र इंटर कालेज की छात्रा स्नेहा साहनी रही। सभी विजेताओं को नगर निगम प्रांगण स्थित कार्यक्रम स्थल पर समारोह के दीप प्रज्ज्वलन के साथ हुए विधिवत शुभारंभ के प्रश्चात मुख्य अतिथि राज्य सभा सांसद नरेश बंसल व महापौर अनिता ममगाई ने पुरुस्कार राशि प्रदान की।

इस अवसर पर मुख्य अतिथि राज्य सभा सांसद नरेश बंसल ने कहा कि आज पूरा प्रदेश उत्तराखंड राज्य स्थापना दिवस मना रहा है।इस अवसर पर ऋषिकेश नगर निकाय का शताब्दी समारोह निश्चित ही एक ऐतिहासिक और अविस्मरणीय पल है। वह खुशनसीब हैं कि उन्हें इस यादगार अवसर में सहभागिता का अवसर मिला। उन्होंने कार्यक्रम के शानदार आयोजन के लिए महापौर समैत निगम बोर्ड को बधाई एवं शुभकामनाएं भी दी।

इसके प्रश्चात महापौर द्वारा निगम अधिकारियों एवं पार्षदों के साथ स्वर्ण जंयती सभागार के बाहर शताब्दी स्तम्भ का उद्वाटन किया। उसके प्रश्चात मेयर ने शहीद इन्द्रमणि बडोनी सभागार में शहीदों को श्रद्वांजलि दी।उन्होंने निगम में शहीद भगत सिंह व शहीद स्मारक पर भी पुष्पांजलि अर्पित की।इसके परमार्थ निकेतन के परम अध्यक्ष चिदानंद मुनि जी महाराज ने दीप प्रज्जवलित कर किया। उन्होंने रस्साकशी प्रतियोगिता के विजेताओं को सम्मानित भी किया। ऋषिकेश ने भौतिक प्रगति की है। साथ  ही सारी दुनिया में आध्यात्मिक अलख भी जगाई है।

इस दौरान महापौर ने परमार्थ अध्यक्ष व तमाम अतिथियों का स्वागत और अभिनंदन करते हुए कहा कि हम सौभाग्यशाली हैं कि हम इस ऐतिहासिक अवसर को मना रहे हैं। इस अवसर पर उन्होंने वर्ष 2023 के स्वच्छता सर्वेक्षण में पूरे देश में प्रथम स्थान हासिल करने का संकल्प भी दोहराया। इसके बाद मंच पर शहर के स्कूली बच्चों ने उम्दा नृत्य प्रस्तुतियों से समां बांध दिया। छात्र-छात्राओं ने गढ़वाली, पंजाबी, राजस्थानी, गुजराती लोकनृत्यों पर जमकर तालियां बटौरी।

डा सुनील दत्त थपलियाल के संचालन में चले कार्यक्रम में देहरादून के नगर निगम महापौर सुनील उनियाल गामा,नगर आयुक्त राहुल गोयल सहायक नगर आयुक्त रमेश रावत, अधिशासी अभियंता दिनेश उनियाल,कोतवाली प्रभारी रवि सैनी, रवि प्रपन्नाचार्य,  शिक्षाविद बंशीधर पोखरियाल,विनोद जुगलान सहित तमाम पार्षद और शहर के तमाम गणमान्य नागरिक मोजूद रहे।

आर्कषण का केन्द्र रही प्रेस क्लब की फोटो प्रदर्शनी

नगर निकाय के शताब्दी समारोह के प्रथम दिन का बड़ा आर्कषण ऋषिकेश प्रेस क्लब द्वारा “आईना” शीर्षक के तहत लगाई फोटो प्रदर्शनी रही। नगर निगम प्रांगण स्थित कार्यक्रम स्थल पर आयोजित फोटो प्रदर्शनी का बतौर मुख्य अतिथि परमार्थ निकेतन के अध्यक्ष स्वामी चिदानंद सरस्वती ने महापौर अनिता ममगाई के साथ संयुक्त रूप से उद्वाटन किया।

प्रदर्शनी का अवलोकन करते हुए जीवंत फोटोग्राफी को देख ना सिर्फ परमार्थ अध्यक्ष बल्कि महापौर भी विस्मित रह गई।इस दौरान प्रेस क्लब के संस्थापक अध्यक्ष हरीश तिवाड़ी ने विभिन्न महत्वपूर्ण तस्वीरों से जुड़ी रोचक जानकारियां भी परमार्थ अध्यक्ष को दी।इस दौरान प्रेस क्लब के अध्यक्ष आशीष डोभाल व महामंत्री दुर्गा नौटियाल सहित प्रेस क्लब के तमाम सदस्य मोजूद रहे।

Latest News -
Continue Reading

More in देहरादून

Advertisement

उत्तराखंड

उत्तराखंड
Advertisement

देश

देश

YouTube Channel Uttarakhand Today

Our YouTube Channel

Advertisement

ट्रेंडिंग खबरें

Recent Posts

To Top
1 Share
Share via
Copy link