Connect with us

देहरादून

Uttarakhand News: महिला सुरक्षा के लिए बनाई जा रही “टीम गौरा”, जानें क्या होगा काम- किसे मिलेगा लाभ…

Uttarakhand News: देहरादून में राष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर महिला अपराध रोकने के लिए भी कई बड़े कदम उठाए गए। इस अवसर पर आज DIG Law & Order पी0 रेणुका देवी ने राजकीय बालिका इंटर कालेज, देहरादून में छात्राओं को गुड टच – बैड टच, साइबर अपराध, महिला संबंधी अपराधों एवं विधिक प्रावधानों के विषय में जागरूक किया।

बताया जा रहा है कि प्रदेश में बालिकाओं को पुलिस फ्रेंडली बनाने एवं उनके अधिकारों के प्रति जागरुक की जाने आदि के उद्देश्य से थाना स्तर पर प्रभारी महिला हेल्प डेस्क एवं अन्य चार महिला आरक्षियों की “टीम गौरा” का गठन किया जा रहा है।

टीम गौरा के कार्य

टीम गौरा थानावार विद्यालयों की सूची तैयार कर विद्यालयों में माह में कम से कम दो बार एवं नियमित रुप से जागरुकता कार्यक्रम आयोजित कराएगी, जिसमें बच्चों को घटित अपराधों एवं विधिक प्रावधानों के विषय में जागरूक करेगी।

टीम गौरा बालिकाओं से संवाद स्थापित भी करेगी और उनको पुलिस के प्रति फ्रेंडली बनाए जाने का पूरा प्रयास करेगी।  टीम गौरा आसपास घटित अथवा अन्य राज्यों में घटित प्रचलन अपराधियों के विषय में भी बालिकाओं को अवगत कराएंगी इसके अतिरिक्त गुड टच, बैड टच, साइबर अपराध, बाल विवाह, बाल श्रम, ह्यूमन ट्रैफिकिंग, पोक्सो अधिनियम, किशोर न्याय अधिनियम आदि के विषय में भी अवगत कराएंगी।

ऐसे कर सकते है शिकायत

टीम गौरा बालिकाओं को हेल्पलाइन नंबर 112, Whatsapp No 9411112780, Uttarakhand Police App, SOS आदि के संबंध में जानकारी देगी।  टीम गौरा बालिकाओं को अपने आसपास घटित छोटी से छोटी आपराधिक घटनाओं की सूचना पुलिस को देने हेतु प्रेरित करेगी। टीम गौरा द्वारा विद्यालयों की समस्त स्टाफ बच्चों को अपना मोबाइल नंबर (हेल्प डेस्क प्रभारी को आवंटित नंबर) उपलब्ध कराया जाएगा एवं आवश्यकता पड़ने पर बिना थाने जाए आसानी से सूचना उपलब्ध कराई जाने हेतु भी प्रेरित किया जाएगा। टीम गौरा विद्यालय में Drop Box के संबंध में जानकारी दें एवं जिन विद्यालयों में Drop Box नहीं है वहां पर प्रधानाचार्य /संबंधित से स्थापित Drop Box लगाना सुनिश्चित करेंगी।

Latest News -
Continue Reading

More in देहरादून

Advertisement

उत्तराखंड

उत्तराखंड
Advertisement

देश

देश

YouTube Channel Uttarakhand Today

Our YouTube Channel

Advertisement

ट्रेंडिंग खबरें

Recent Posts

To Top
2 Shares
Share via
Copy link