Connect with us

उत्तराखंड

Good News: पर्यटकों के लिए इस दिन से खुलेगा गंगोत्री नैशनल पार्क और गरतांग गली, ऐसे करें बुकिंग…

देहरादूनः उत्तराखंड में गर्मी शुरू होते ही अब पर्यटकों का आगमन शुरू हो रहा है। जिसे देखते हुए एक साल बाद गंगोत्री राष्ट्रीय उद्यान और गरतांग गली को एक अप्रैल 2022 से पर्यटकों के लिए फिर से खोला जा रहा है। अगर आप भी उत्तरकाशी में इन पर्यटन स्थल का लुत्फ उठाना चाहते है तो आपको ऑनलाइन या ऑफलाइन बुकिंग करानी होगी।

अगर आप भी यहां आने की सोच रहें है तो हम आपको बता दें कि गंगोत्री नेशनल पार्क 1553 वर्ग किमी क्षेत्र में फैला हुआ है। जहां पर विभिन्न दुर्लभ प्रजाति के जंगली जानवर,जैसे हिम तेंदुआ,भरड़,जंगली बिल्ली आदि देखे जा सकते हैं। इसी के साथ-साथ पार्क में चुनौतीपूर्ण ट्रैक व बर्फ पर्यटकों के लिए खासा आकर्षण का केंद्र रहते हैं। अगर ट्रेकों की बात करें तो पार्क में तपोवन, नंदनवन, कालिंदी पास के साथ शिवलिंग, भागीरथी प्रथम, द्वितीय, तृतीय जैसी अनाम चोटियां हैं। जो ट्रैकिंग और पर्वतारोहण के शौकीनों को अपनी ओर आर्कषित करती है। वहीं विश्व प्रसिद्ध गरतांग गली एक वास्तुशिल्प चमत्कार है। यह पुल भारत और तिब्बत के बीच का सबसे पुराना व्यापार मार्ग है जहां से भोटिया जनजाति के लोग अपने माल को याक पर वस्तु विनिमय के लिए व्यापार करते थे ।

मीडिया रिपोर्टस के अनुसार उत्तरकाशी में स्थित गंगोत्री राष्ट्रीय उद्यान और गरतांग गली को 1 अप्रैल से आगंतुकों के लिए फिर से खोल दिया जाएगा। पर्यटक ऑनलाइन और ऑफलाइन मोड के माध्यम से भी पंजीकरण कर सकते हैं। ये दोनों पर्यटक स्थल हर साल सर्दीयों में बंद कर दिए जाते है क्योंकि यहां भारी बर्फबारी होती है। पहले कोरोना और फिर बर्फबारी के कारण ये दोनों पर्यटन स्थल लंबे समय से बंद थे। अब ये एक बार फिर खुलने वाले है। जिससे पर्यटकों में खुशी की लहर है।

 

Latest News -
Continue Reading

More in उत्तराखंड

Advertisement

उत्तराखंड

उत्तराखंड
Advertisement

देश

देश

YouTube Channel Uttarakhand Today

Our YouTube Channel

Advertisement

ट्रेंडिंग खबरें

Recent Posts

To Top
2 Shares
Share via
Copy link