Connect with us

टिहरी गढ़वाल

बालगंगा: तहसील दिवस में छाए ये मुद्दे, टिहरी डीएम ने दिए 15 दिन के अंदर निस्तारण के निर्देश…

बालगंगा: चमियाला इंटर कालेज में मंगलवार को जन समस्याओं के त्वरित निस्तारण के लिए तहसील दिवस लगाया गया। बिजली, पानी, स्वास्थ्य, शिक्षा समेत विभिन्न ज्वलंत मुद्दे उठे। इस दौरान प्राप्त 90 शिकायतों में से 30 से अधिक शिकायतों का मौके पर ही निस्तारण किया गया।

टिहरी जिलाधिकारी डॉ. सौरभ गहरवार की अध्यक्षता में मंगलवार को राजकीय इंटर कॉलेज चमियाला में तहसील दिवस का आयोजन किया गया। इस मौके राजस्व विभाग, स्वास्थ्य विभाग, शिक्षा विभाग, जलसंस्थान, जल निगम, लोनिवि, सिंचाई, विद्युत विभाग, समेत अन्य विभाग मौजूद रहे।

आयोजित तहसील दिवस में विभिन्न समस्याएं उठी। जिसमें सबसे ज्यादा लोकनिर्माण विभाग, जलसंस्थान व जल निगम के साथ शिक्षा विभाग से सामने आयी। इस दौरान प्राप्त शिकायतों में पूर्व प्रधानाचार्य कुंवर सिंह रावत द्वारा कर्ण गांव राजराजेश्वरी मोटर डंपिंग जोन की शिकायत सामने रखी, उन्होंने कहा कि कई बार शिकायत करने के बावजूद कहीं पर भी डंपिंग जोन की व्यवस्था नहीं की गई हैं जिससे सड़क का मलवा लोगो के घरों पर व खेतो में जा रहा हैं डीएम ने मामले का संज्ञान हुये एसडीएम को मामले की जांच करने के निर्देश दिए हैं। वहीं मातवर सिंह राणा द्वारा बूढाकेदार तोली जखाणा मोटर मार्ग पर डंपिंग जोन न किए जाने की शिकायत रखी गयी। जिला पंचायत सदस्य बासर धनपाल सिंह नेगी कहा की कल्दी हटकुणी मोटर मार्ग की स्वीकृति मिले हुए काफी समय हो चुका है इसके बावजूद भी लोक निर्माण विभाग के द्वारा कार्य शुरू नहीं किया गया। वहीं ओमप्रकाश भुजवाण ने जल संस्थान व जल निगम चमियाला और घनसाली में पंपिंग योजना से दूषित पानी आने की शिकायत सामने रखी ओर पानी को साफ रखने के लिए फिल्टर लगाने की मांग की । जिलाधिकरी ने शेष शिकायती प्रकरणों को संबंधित अधिकारियों को प्रेषित करते हुए शिकायतों को गंभीरता से लेते हुए त्वरित कार्यवाही कर 15 दिन के अंदर निस्तारण करने के निर्देश दिये।

तहसील दिवस में अधिक संख्या में शिकायत प्राप्त होने पर उन्होंने कहा कि या तो शिकायतों को सुना नहीं जा रहा है या फिर समयान्तर्गत उनका निस्तारण नही हो रहा है। उन्होंने सभी संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि शिकायतों का निस्तारण समयान्तर्गत होना चाहिए और कोई भी शिकायत पुनः प्राप्त न हो, यह ध्यान रखना सुनिश्चित करें। जिलाधिकारी ने लोनिवि से सम्बन्धित शिकायतों पर लोनिवि व अन्य विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिये कि जो मलबा कार्य के दौरान निकले उसे केवल डम्पिंग स्थल पर ही डाले अगर किसी बस्ती या आवासीय स्थलों पर डाला गया तो उससे खतरा बन सकता है।

जल निगम, जल संस्थान से सम्बन्धित शिकायतों पर जल निगम, जल संस्थान के अधिकारियों ने बताया कि उनकी डीपीआर तैयार हो चुकी है जल्द कार्य शुरू कर दिया जायेगा, जिस पर जिलाधिकारी ने निर्देश दिये कि 15 दिनों के भीतर उन सभी कार्यों की डिटेल उपलब्ध करायें जिनका कार्य प्रारम्भ किया जाना है और उन कार्यों की भी डिटेल उपलब्ध कराये जिन कार्य करने में कोई दिक्कत आ रही हो। जिलाधिकारी ने सभी अधिकारी कर्मचारियों को निर्देश दिये कि वे आपदा के दृष्टिगत हर समय अलर्ट मोड़ में रहें ।

तहसील दिवस में प्राप्त शिकायतों में दिनेश भजनियाल अध्यक्ष प्रधान संगठन भिलगंना के द्वारा ग्राम चोपडियार, कमान्द व तुगाणा में क्षतिग्रस्त सिंचाई नहर कार्यवाही करने के निर्देश दिये, ग्राम पंचायत गोना के प्रधान पूरब सिंह द्वारा ग्राम गोना में क्षतिग्रस्त विद्युत लाईन को ठीक कराने की मांग पर जिलाधिकारी ने विद्युत विभाग के अधिकारियों को तत्काल क्षतिग्रस्त विद्युत लाईन को ठीक करने के निर्देश दिये। ग्रामीण मतबर सिंह, बच्चन सिंह, गंगा सिंह, भजन सिंह तथा प्रेम सिंह की शिकयत की बूढ़ाकेदार – तोली- जाखण मोटर मार्ग निर्माण के दौरान ग्रामीणों की पेयजल लाईन, प्रा० विद्यालय का मार्ग, पशु चुगान मार्ग तथा चैकबन्दी आदि क्षतिग्रस्त हो गयी है जिस पर जिलाधिकारी ने एसडीएम घनसाली को त्वरित कार्यवाही करने, क्षेत्र पंचायत सदस्य खवाड़ा, बासर धनपाल सिंह रावत द्वारा ग्राम पंचायत पदोखा एवं डालगांव में पेयजल की शिकायत पर जल संस्थान को तत्काल कार्यवाही करने, ग्राम पंचायत गनगर के ग्राम प्रधान सुनिल सेमवाल द्वारा ग्राम गनगर में उरेड़ा विभाग द्वारा में स्ट्रीट लाईट लगवाने की मांग पर सम्बन्धित विभाग को कार्यवाही करने के निर्देश दिये । अध्यक्ष नगर पंचायत चमियाला ममता पंवार द्वारा आम जनमानस की सुविधाओं को मध्य नजर रखते हुए बाल गंगा तहसील हेतु स्थान कांगड़ा मोटरमार्ग के नजदीक भवन निर्माण हेतु भूमि चयनित करने की मांग की गयी। उनका कहना है कि वर्तमान में वहां पर राजस्व भूमि उपलब्ध है। जिस पर जिलाधिकारी ने एसडीएम घनसाली को आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिये ।

इस अवसर पर एडीएम राम जी शरण, जिलाविकास अधिकारी सुनील कुमार, एसडीएम केएन गोस्वामी, सीएमओ संजय जैन, बीडीओ सतीश बडोनी, तहसीलदार महेश शाह, डाक्टर श्याम विजय,आदि लोग मौजूद थे।

Latest News -
Continue Reading

More in टिहरी गढ़वाल

Advertisement

उत्तराखंड

उत्तराखंड
Advertisement

देश

देश

YouTube Channel Uttarakhand Today

Our YouTube Channel

Advertisement

ट्रेंडिंग खबरें

Recent Posts

To Top
26 Shares
Share via
Copy link