Connect with us

अल्मोड़ा

उत्तराखंड: पहाड़ के तरूण बने यूरोपीय देश एस्टोनिया में असिस्टेंट प्रोफेसर

एस्टोनिया यूनिवर्सिटी में पढ़ाएंगे पहाड़ के तरुण

अल्मोड़ा:  उत्तराखंड के युवा विश्व पटल पर अपनी एक अलग पहचान बनाते जा रहे हैं जिससे प्रदेश ही नहीं देश को गौरवान्वित हो रहा है। प्रदेश के युवा देश विदेश में उच्च पदों पर रहकर देश प्रदेश का नाम रोशन कर रहे हैं।

उत्तराखंड के होनहार मेधावी छात्रों की सूची में एक नाम ओर अंकित हो गया है। हम बात कर रहे हैं जनपद अल्मोड़ा निवासी तरुण बेलवाल का जिनका चयन यूरोपीय देश के एस्टोनिया यूनिवर्सिटी में असिस्टेंट प्रोफेसर पद पर हुआ है।

तरुण बेलवाल बतौर असिस्टेंट प्रोफेसर छात्र-छात्राओं को लाइफ साइंस विषय का अध्ययन कराएंगे। युवा वैज्ञानिक तरुण बेलवाल यूनिवर्सिटी में खाद्य पदार्थों के अपशिष्ट मूल्य स्थिरीकरण रसायन पर जानकारी देंगे।

तरुण ने अपनी उपलब्धि से देश प्रदेश सहित अल्मोड़ा क्षेत्र को गौरवान्वित किया है। उनकी उपलब्धि से परिवार सहित जनपद क्षेत्र में खुशी का माहौल बना हुआ है।

वैज्ञानिक तरुण बेलवाल मूलरूप से जनपद अल्मोड़ा के विकासखंड द्वाराहाट के कुंजर गांव के रहने वाले हैं। इनका परिवार अल्मोड़ा के पांडेखोला में निवास करता है। तरुण के पिता नवीन चंद्र बेलवाल विवेकानंद पर्वतीय कृषि अनुसंधान संस्थान में वरिष्ठ तकनीकी अधिकारी के पद से रिटायर्ड हो चुके हैं जबकि माता निर्मला बेलवाल गृहणी हैं।

तरुण ने कुमाऊं यूनिवर्सिटी में वनस्पति विज्ञान में शोधार्थी रहे हैं। तरुण ने गोविंद बल्लभ पंत राष्ट्रीय हिमालयी पर्यावरण संस्थान कोसी कटारमल से बायो टेक्नोलॉजी में शोध कार्य पूर्ण किया।

वर्तमान में उन्होंने चीन से पोस्ट डॉक्टरल साइंस फाउंडेशन से रिसर्च ग्रांट लेने के बाद जेहजियाग यूनिवर्सिटी चीन से पोस्टडॉक्टरेयल शोध पूरा कर लिया है। तरुण बेलवाल को साल 2016-17 में राज्यपाल पुरस्कार से सम्मानित किया गया। अब तक उनके 70 से अधिक शोध पत्र प्रकाशित हो चुके हैं।

Latest News -
Continue Reading

More in अल्मोड़ा

Advertisement

उत्तराखंड

उत्तराखंड
Advertisement

देश

देश

YouTube Channel Uttarakhand Today

Our YouTube Channel

Advertisement

ट्रेंडिंग खबरें

Recent Posts

To Top
3 Shares
Share via
Copy link