Connect with us

टिहरी गढ़वाल

Tehri News: नरेन्द्रनगर शिविर में डीएम ने इन समस्याओं का किया समाधान, अधिकारियों को दिए ये निर्देश…

Tehri News: जिलाधिकारी टिहरी गढ़वाल डॉ. सौरभ गहरवार की अध्यक्षता में आज विकास खण्ड नरेन्द्रनगर के स्थान रा.ई.का. रणाकोट, ग्राम पंचायत रणाकोट में बहुउद्देश्यीय शिविर आयोजित किया गया। शिविर में 40 शिकायतें दर्ज की गई, जिनमें से अधिकांश शिकायतों का मौके पर ही निस्तारण किया गया तथा शेष प्रकरणों पर संबंधित अधिकारियों को प्राथमिकता के आधार पर त्वरित गति से निस्तारण करने तथा कृत कार्यवाही से संबंधितों को भी अवगत कराने के निर्देश दिए गए।

इस मौके पर जिलाधिकारी ने विभिन्न विभागों के स्टॉलों का निरीक्षण कर जानकारी ली तथा एनआरएलएम की महिलाओं से सामान क्रय भी किया। जिलाधिकारी द्वारा खण्ड शिक्षा अधिकारी नरेन्द्रनगर के शिविर में देर से पहंुचने पर स्पष्टीकरण तलब करते हुए वेतन रोकने के निर्देश दिये गये।

इस दौरान जिलाधिकारी ने कॉलेज की बिल्डिंग का निरीक्षण कर कम्प्यूटर कक्ष, स्टोर कक्ष, माध्याह्न भोजन कक्ष आदि का निरीक्षण कर प्रधानाचार्य से छात्र-छात्राओं की संख्या की जानकारी ली। प्रधानाचार्य ने बताया कि स्कूल में लगभग 238 बच्चे हैं, जिनमें से लगभग 85 बच्चों को मिड डे मील दिया जा रहा है। वहीं लगभग 80 बच्चों को कम्प्यूटर का प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

जिलाधिकारी द्वारा कम्प्यूटर कक्ष में खराब पड़े कम्प्यूटरों की नीलामी करवाने तथा माध्याह्न भोजन कक्ष में तत्काल एक्जॉस्ट फैन लगाने हेतु प्रधानाचार्य को निर्देशित किया गया। वहीं कम्प्यूटर कक्ष में सीलन एवं खराब स्थिति को देखते हुए अधिशासी अभियन्ता लोक निर्माण विभाग नरेन्द्रनगर को कॉलेज परिसर में ही क्षतिग्रस्त 03 कक्षों की मरम्मत कर एक कम्प्यूटर कक्ष बनाने हेतु आवश्यक दिशा-निर्देश दिये गये। खण्ड विकास अधिकारी को इन कक्षों के पीछे झाड़ी कटान एवं साफ-सफाई हेतु मनरेगा में प्रस्ताव भेजने के निर्देश दिये गये।

शिविर में विभिन्न विभागों द्वारा स्टॉल के माध्यम से कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी गयी। इसके साथ ही स्वास्थ्य विभाग द्वारा 40 लोगों का कोविड वैक्सीनेशन तथा 04 दिव्यांग प्रमाण पत्र, 05 आयुष्मान कार्ड बनाये गये। समाज कल्याण विभाग द्वारा 01 किसान पेंशन, 01 दिव्यांग पेंशन तथा 05 वृद्धा पेंशन के नये आवेदन पत्र प्राप्त किये गये। उद्योग विभाग द्वारा स्वरोजगार योजना के अन्तर्गत 18 लोगों को आवेदन पत्र वितरित किये गये। उद्यान विभाग द्वारा 50 प्रतिशत सब्सिडी पर 25 लोगों को खाद, बीज एवं यंत्र वितरित किये गये।

शिविर में ग्राम उखेर के अजय भट्ट द्वारा लसेर-रणाकोट मोटर मार्ग निर्माण के अन्तर्गत ग्राम उखेर को जाने वाले सम्पर्क मार्ग से क्षतिग्रस्त पुश्ते के कारण मकान को क्षति पहंुचने की शिकायत की गई, जिस पर जिलाधिकारी ने पीएमजीएसवाई के अधिकारी को एक सप्ताह में कार्यवाही करने के निर्देश दिये। प्रधान ग्राम पंचायत खनाना निशा रानी ने शिकायत की कि ग्राम पंचायत खनाना की सड़क किमी. 05 से आगे पीएमजीएसवाई एवं लोनिवि के विवाद के कारण अधर में लटकी है, जिस पर जिलाधिकारी अधिशासी अभियन्ता पीएमजीएसवाई को आवश्यक कार्यवाही कर एक माह में रिपोर्ट उपलब्ध कराने के निर्देश दिये।

ग्राम गडेल की पिंगला देवी ने राशन न मिलने की शिकायत की जिस पर डीएसओ को तत्काल नियमानुसार राशन दिलाने के निर्देश दिये गये। ग्राम सभा लसेर के अन्तर्गत नवनिर्मित एएनएम सेन्टर को संचालित करने, ग्राम गडील में पेयजल पाइप लाइन से अतिरिक्त स्टैंड पोस्ट लगवाने, ग्राम पंचायत भदनी में पीएमजीएसवाई नरेंद्रनगर द्वारा सड़क निर्माण से क्षतिग्रस्त संपर्क मार्गाे और पेयजल टैंक का पुनर्निर्माण करवाने, गजा मोटर मार्ग धौलाधार से मदनी मोटर मार्ग की मररमत करवाने, ग्राम पंचायत खनाना में सड़क निर्माण से खेतों को हुई क्षत्ति का मुआवजा देने आदि शामिल रही।

शिविर में सीडीओ मनीष कुमार, डीडीओ सुनील कुमार, सीएमओ डॉ. संजय जैन, एसडीएम नरेन्द्रनगर देवेन्द्र सिंह, सीएओ अभिलाषा भट््ट, जिला समाज कल्याण अधिकारी किशन सिंह चौहान, डीएसओ अरूण वर्मा, जिला आयुर्वेदिक अधिकारी सुभाष, तहसीलदार रेनू सैनी सहित अन्य संबंधित अधिकारी, क्षेत्रीय जनता मौजूद रही।

Latest News -
Continue Reading

More in टिहरी गढ़वाल

Advertisement

उत्तराखंड

उत्तराखंड
Advertisement

देश

देश

YouTube Channel Uttarakhand Today

Our YouTube Channel

Advertisement

ट्रेंडिंग खबरें

Recent Posts

To Top
2 Shares
Share via
Copy link