Connect with us

उत्तरकाशी

उत्तरकाशी माघ मेला-2023 के लिए तैयारियां शुरू, अधिकारियों को दिए गए ये निर्देश, प्रशासन मुस्तैद…

सुभाष बडोनी /उत्तरकाशी: आगामी 14 जनवरी 2023, मकर संक्राती से 25.01.2023 तक उत्तरकाशी में पारम्परिक माघ मेले का आयोजन हो रहा है। मेले का का लुत्फ उठाने के लिये उत्तरकाशी के दुरस्थ क्षेत्रों व आस-पास के जनपदों से बडी मात्रा में लोग यहां पहुँचते हैं । मेले के दौरान स्नान पर्वो पर गंगा तथा यमुना वैली से देव डोलियां यहां विभिन्न घाटों पर पहुँचती हैं, मेले के दौरान समुचित पुलिस एवं शान्ति व्यवस्था बनाये रखने हेतु पुलिस अधीक्षक उत्तरकाशी के निर्देशन में पुलिस उपाधीक्षक ऑपरेशन/यातायात,द्वारा कोतवाली उत्तरकाशी पर माघ मेले के संबंध में जन प्रतिनिधियों (जिला पंचायत सदस्यों) ,व्यापार मण्डल के सदस्यों एवं पुलिस के अधिकारियों के साथ गोष्टी का आयोजन किया गया।

मेले के सम्बन्ध में जिला पंचायत, व्यापार मण्डल, जनप्रतिनिधियों एवं पुलिस, यातायात पुलिस, फायर, एसडीआरएफ, वायरलेस, एलआईयू के अधिकारियों से फीडबैक लेकर सभी को मेले के सुरक्षित एवं शान्तिपूर्ण संचालन के निर्देश दिये गये। गोष्टी में माघ मेले को सकुशल एवं शान्तिपूर्ण ढंग से संपन्न सम्पन्न करवाने हेतु सभी से विचार-विमर्श किया गया। पुलिस उपाधीक्षक ऑप्स द्वारा सभी जिला पंचायत प्रतिनिधि सदस्यों व व्यापार मण्डल के सदस्यों से अपेक्षा की गयी है कि मेले में लगने वाले स्टॉल इस प्रकार से लगाये जाये ताकि आने-जाने में लोगों को समस्या न हो , किसी भी प्रकार कि अनहोनी जैसे आगजनी होने पर फायर सर्विस के वाहन को आने-जाने हेतु प्रर्याप्त जगह के लिए अनावश्यक अतिक्रमण न किया जाय।

किसी भी अनहोनी/आपात स्थिति मे फायर वाहन समय से और सरलता से उस स्थान तक पहुंच सके। मेले में यातायात नियत्रंण को लेकर भी इस बार स्थिति काफी स्पष्ट बनाई गयी है। यातायात निरीक्षक द्वारा बताया गया कि देहरादून कि तरफ से मेले में आने वाले वाहनों के लिए मनेरा बाईपास से होते हुए जोशियाड़ा बैराज मैदान व इन्द्रावती (निकट झूलापुल) में पार्किंग की व्यवस्था की गयी है जबकि भारी वाहन उसी रुट से सीधे तेखला पुल की तरफ जायेंगे, ठीक इसी प्रकार गंगोत्री की तरफ से आने वाले भारी वाहन भी तेखला पुल से बाहर-बाहर होते हुए सीधे मनेरा पुल होते हुए जायेंगे तथा मार्केट को आने वाली टैक्सी गाडियां भटवाड़ी स्टैण्ट तक ही आयेंगी ।

व्यक्तिगत वाहनों को भली भांति चैक कर ही मार्केट में अंदर जाने कि अनुमति दी जायेगी। पुलिस उपाधीक्षक ऑप्स द्वारा मेला आयोजकों व पुलिस अधिकारियों बताया गया कि स्टॉल के संबंध में विशेषकर झूला आदि को लेकर अतिरिक्त सावधानी बरतने को कहा तथा निर्देश दिया कि प्रत्येक स्टॉल को सुरक्षा कि दृष्टि से चैक कर उस संबंध में प्रमाण पत्र देंगे कि उक्त स्टॉल सुरक्षा कि दृष्टि से सही पाया गया है।

मेले में शान्ति एवं कानून व्यवस्था बनाये रखने के लिए इस बार पर्याप्त पुलिस बल उपलब्ध है । गोष्टी में उपस्थित जन प्रतिनिधियों द्वारा भव्य मेले में पुलिस प्रशासन के सहयोग का आश्वासन दिया गया।
गोष्ठी में SHO कोतवाली, निरीक्षक एलआईयू, ट्रैफिक इन्सपेक्टर, प्रभारी एस0डी0आर0एफ0, एफ0एस0ओ0 उत्तरकाशी ,निरीक्षक दूरसंचार, बाजार चौकी प्रभारी, स्थानीय जन प्रतिनिधि (जिला पंचायत सदस्य ) व व्यापार मण्डल के पदाधिकारीगण मौजूद रहे।

Latest News -
Continue Reading

More in उत्तरकाशी

Advertisement

उत्तराखंड

उत्तराखंड
Advertisement

देश

देश

YouTube Channel Uttarakhand Today

Our YouTube Channel

Advertisement

ट्रेंडिंग खबरें

Recent Posts

To Top
1 Share
Share via
Copy link